नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर अचानक पहुंचे PM मोदी, करीब घंटे भर तक लिया काम का जायजा

Advertisements

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार की शाम अचानक नई दिल्ली में बन रहे नये संसद भवन के निर्माण स्थल पर पहुंच गये और वहां चल रहे काम का जायजा लिया। पीएम नरेंद्र मोदी बिना किसी तय कार्यक्रम के रात करीब 8.45 बजे नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर पहुंचे और सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत बन रही नई संसद के कंस्ट्रक्शन साइट पर करीब 1 घंटे तक चल रहे कामकाज की जानकारी ली। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 दिसंबर को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के तहत किया जा रहा है। इस परियोजना पर करीब 971 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।


साल 2022 में देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक संसद के नए भवन के तैयार होने की उम्मीद है। सरकार साल 2022 का मानसून सत्र नए भवन में आहूत करना चाहती है। दिसंबर 2022 तक उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री का नया आवास भी क्रमश: नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक के पास बनकर तैयार होगा। इसके अलावा कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट भी बनाने की तैयारी है। सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत 13,450 करोड़ की लागत से करीब एक दर्जन भवनों के निर्माण होना है। माना जा रहा है कि नए सेंट्रल विस्टा के निर्माण से राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक का नजारा बदल जाएगा। इस बड़े प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अगले ढाई सौ सालों की जरूरतों के मद्देनजर विश्वस्तरीय सेंट्रल विस्टा बनाने की दिशा में कार्य चल रहा है।

Advertisements

इसे भी पढ़ें-  वानखेड़े पर 26 आरोपों की चिट्ठी: नवाब मलिक के जारी किए पत्र में एनसीबी अफसर पर ड्रग्स रखवाने से लेकर चोरी तक के आरोप