PM मोदी की संपत्ति में 22 लाख का इजाफा, जानें कितने के मालिक हैं प्रधानमंत्री

Advertisements

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संपत्ति में इजाफा हुआ है। आधिकारिक आंकड़ों और नई घोषणा के अनुसार, पीएम मोदी की कुल संपत्ति में 22 लाख की वृद्धि हुई है। उनकी कुल संपत्ति 3.07 करोड़ रुपए हैं। पिछले साल यह कुल 2.85 करोड़ रुपए थी। पीएम मोदी के पास अपने कई मंत्रियों की तरह शेयर बाजार का जोखिम नहीं है।

प्रधानमंत्री के पास 8.9 लाख रुपए का राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र है। इसके अलावा उनके पास 1.5 लाख रुपए की जीवन बीमा पॉलिसियां और एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर के बॉन्ड हैं। उन्होंने 2012 में 20,000 रुपए में इसे खरीदा था।

पीएम मोदी के धन में वृद्धि मुख्य रूप से भारतीय स्टेट बैंक की गांधीनगर शाखा में उनके सावधि जमा के कारण हुई है। पीएम मोदी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, सावधि जमा राशि 31 मार्च को 1.86 करोड़ थी, जबकि पिछले साल यह 1.6 करोड़ रुपए थी।

इसे भी पढ़ें-  Sports league Article 370: अनुच्छेद 370 के नाम पर स्पोर्ट्स लीग शुरू करेगी भाजपा, अमित शाह के संसदीय क्षेत्र में होगा आयोजन

पीएम मोदी के पास कोई वाहन नहीं है। उसके पास 1.48 लाख की चार सोने की अंगूठियां हैं। 31 मार्च, 2021 को उनका बैंक बैलेंस 1.5 लाख रुपए था और हाथ में 36,000 रुपए की (पिछले साल की तुलना में कम) नकदी है।

2014 में पीएम बनने के बाद से मोदी ने कोई नई संपत्ति नहीं खरीदी है। 2002 में खरीदी गई उनकी एकमात्र आवासीय संपत्ति का मूल्य 1.1 करोड़ रुपए है। यह एक संयुक्त संपत्ति है और इसमें पीएम का केवल एक-चौथाई हिस्सा है। कुल 14,125 वर्ग फुट संपत्ति में से 3,531 वर्ग फुट पर पीएम मोदी का अधिकार है।

अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान, सरकार ने निर्णय लिया था कि सार्वजनिक जीवन में अधिक पारदर्शिता के लिए सभी केंद्रीय मंत्रियों को प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में स्वेच्छा से अपनी संपत्ति और देनदारियों की घोषणा करनी होगी। घोषणाएं सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध हैं और इसे पीएम की वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

Advertisements