अब एक और सरकारी बैंक ने सस्‍ता किया Home Loan, त्‍योहारी सीजन का तोहफा

Advertisements

नई दिल्‍ली। देश के बड़े सरकारी बैंक PNB ने भी त्‍योहारी सीजन में Loan को सस्‍ता कर दिया है। बैंक ने 50 लाख से ज्यादा के होम लोन पर ब्याज दर में 0.50 प्रतिशत की कमी करते हुए ब्‍याज दर को 6.60 प्रतिशत कर दिया है। त्योहारी सीजन में कई निजी और सरकारी बैंक लोन की मांग बढ़ाने के लिए तरह-तरह के ऑफर ला रहे हैं।

पीएनबी ने एक बयान में कहा कि त्योहारों के मौसम के दौरान पंजाब नेशनल बैंक द्वारा शुरू किए गए कई ऑफर के तहत पीएनबी ने 50 लाख रुपये से अधिक के Home Loan पर ब्याज दर में 0.50 प्रतिशत की कटौती की है। पीएनबी ने घोषणा की है कि अब कितनी भी रकम का होम लोन 6.60 प्रतिशत की दर पर उपलब्ध होगा। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने कहा कि ब्याज दर आवेदक के क्रेडिट स्कोर से जुड़ी होगी।

इसे भी पढ़ें-  शिया मुसलमानों का जानी दुश्मन बना ISIS, खुलेआम चेताया- जहां भी रहोगे, हम तुम्हें मार देंगे

बयान के अनुसार उक्त दर बकाया कर्ज को स्थानांतरित करने वाले मामलों (Loan Against Property) पर भी लागू होती है और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में यह सबसे कम है। इससे पहले दिन में बैंक ने रेपो आधारित उधारी दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर इसे 6.55 प्रतिशत पर लाने की भी घोषणा की थी। बैंक ने कहा है कि वह आवास, वाहन, व्यक्तिगत, पेंशन और माईप्रापर्टी कर्ज पर पहले ही सर्विस चार्ज, प्रोसेसिंग फीस से पूरी तरह छूट देने की पेशकश कर चुका है।

पीएनबी ने शेयर बाजार को भेजी जानकारी में कहा कि रेपो से जुड़ी उधारी दर (आरएलएलआर) को 17 सितंबर, 2021 (शुक्रवार) से 6.80 प्रतिशत से घटाकर 6.55 प्रतिशत कर दिया गया है। आरएलएलआर को अक्टूबर 2019 में पेश किया गया था। यह एक फ्लोटिंग दर पर आधारित व्यक्तिगत या रिटेल लोन ऋण है, जो बाहरी मानक, जैसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की रेपो दर, से जुड़ा हुआ है। रेपो वह दर है, जिस पर आरबीआई वाणिज्यिक बैंकों को उनकी अल्पकालिक जरूरतों के लिए उधार देता है। त्योहारी मौसम के करीब आने के साथ कई बैंक आवास और खुदरा कर्ज पर ब्याज दर में कटौती कर रहे हैं

Advertisements