Weight Loss Tips : वजन कम करने के लिए इन 5 मसालों को डाइट में कर सकते हैं शामिल

Advertisements

आज की तेजी से भागती दुनिया और हमारी गतिहीन जीवनशैली के कारण वजन बढ़ना एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं में से एक बन गया है. हालांकि, फिटनेस और स्वस्थ जीवन शैली के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ, लोगों ने अब वजन को नियंत्रण में रखने के लिए योग और नियमित व्यायाम के साथ स्वस्थ खाने की आदतों का अभ्यास करना शुरू कर दिया है. वजन कम करने के लिए कुछ हेल्दी भोजन विकल्पों को डाइट में शामिल करना फायदेमंद है. ऐसे में आप कुछ मसाले अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि तेजी से वजन घटाने में भी मदद करते हैं.

इन 5 मसालों को अपनी डाइट में करें शामिल
मेथी – मेथी फाइबर से भरपूर होता है. ये आपको भरा हुआ महसूस कराता है. ये आपको अधिक खाने से रोकता है. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मेथी आपके डायट्री फैट और कैलोरी की मात्रा को कम करने में आपकी मदद कर सकती है. मेथी में फाइबर होता है इसलिए इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें-  CIIS 2021: डार्क वेब पर अवैध गतिविधियां और क्रिप्टो करेंसी का चलन

काली मिर्च – काली मिर्च आपके शरीर के लिए बेहद लाभकारी है. ये मसाला मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. इस प्रकार ये वजन घटाने में मदद करता है. इसके लिए आप ग्रीन टी में एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन आप दिन में 2 से 3 बार कर सकते हैं. आप सुबह 3 से 4 काली मिर्च भी चबा सकते हैं और एक गिलास गर्म पानी पी सकते हैं. काली मिर्च में फाइटोन्यूट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा होती है ये फैट को कम करने में मदद करता है. काली मिर्च के नियमित सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें-  Katni Seawase Plant Hadsa : नगर निगम की बड़ी लापरवाही, सीवर लाइन के लिए बनाए ट्रीटमेंट प्लांट में भाई बहन की जलसमाधि

दालचीनी – दालचीनी का इस्तेमाल आमतौर से कई व्यंजनो में किया जाता है. दालचीनी तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकती है. ये एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसके अलावा इससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जिससे फैट जल्दी कम होता है.

सौंफ – एक और भारतीय मसाला है जो वजन कम करने में मदद करता है और वो है सौंफ. ये व्यापक रूप से भूख को दबाने के लिए जाना जाता है. आप इसे अपनी चाय में भी मिला सकते हैं. ए, सी और डी जैसे विटामिन से भरपूर होने के अलावा सौंफ की चाय में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें-  Punjab New Cabinet: पंजाब की नई कैबिनेट का एलान, छह नए चेहरे, कैप्‍टन समर्थक धर्मसोत व कांगड़ समेत पांच की छुट्टी

इलायची – इलायची में मेलाटोनिन जैसे कई आवश्यक तत्व होते हैं. ये मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करती है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. रात में गर्म पानी के साथ इलायची खाने से मेटाबॉलिक प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

Advertisements