Indian Railways: रेलवे के सफर में अब गोलगप्पे और चाट का स्वाद, जानें- कैसे करनी होगी बुकिंग

Advertisements

Indian Railways: । सफर के दौरान यात्री अब दाल, चावल, सब्जी व रोटी के अलावा गोलगप्पे (पानी पुरी) और चाट का स्वाद भी ले सकेंगे। आइआरसीटीसी क्षेत्रीय कार्यालय का दावा है कि रेलवे खानपान में चाट व गोलगप्पे खिलाने की इस योजना की शुरुआत पूरे देश में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर स्टेशन से हो रही है। बेहतर परिणाम मिलने पर दूसरे स्टेशनों में भी प्रस्ताव मंगाकर यह सुविधा शुरू कराई जाएगी। ई- केटरिंग सुविधा के तहत शहर के एक रेस्टोरेंट टिफिनाक्स को इसकी अनुमति दी गई है। संचालक द्वारा निर्धारित कीमत को भी हरी झंडी मिल गई है, जिसके तहत सितंबर के प्रथम सप्ताह से 40 नग पानी पुरी 150 रुपये और कुल्हड़ चाट 120 रुपये में उपलब्ध होंगे।

इसे भी पढ़ें-  Fire In Sagar Market: सागर में बाजार के बीच में स्‍थित कागज गोदाम में आग लगी, लाखों का नुकसान

सफर के दौरान यात्रियों को खानपान की सुविधा मुहैया कराने की जिम्मेदारी आइआरसीटीसी के पास है। यह सुविधा पेंट्रीकार के साथ ई- केटरिंग के माध्यम से उपलब्ध कराती है। कोरोनाकाल में जब पेंट्रीकार में खाना पकाने पर प्रतिबंध किया गया तो यात्रियों ने ई- केटरिंग के प्रति रुचि दिखानी शुरू की। इसी बीच शहर के एक रेस्टारेंट टिफिनाक्स ने नयापन लाने के लिए खाना के साथ गोलगप्पे और कुल्हड़ चाट उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा। बिलासपुर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय को रेस्टोरेंट का यह प्रस्ताव बेहतर लगा। खानपान की गुणवत्ता परखने व सिकंदराबाद मुख्यालय से मुहर लगने के बाद अनुमति दे दी गई। आइआरसीटीसी की वेबसाइट ई- केटरिंग सुविधा में खाने के साथ इन चीजों को भी परोसने के लिए अधिकृत कर दिया है।

इसे भी पढ़ें-  Sports league Article 370: अनुच्छेद 370 के नाम पर स्पोर्ट्स लीग शुरू करेगी भाजपा, अमित शाह के संसदीय क्षेत्र में होगा आयोजन

आनलाइन के साथ ट्रेन में कर सकते हैं भुगतान

यात्रियों के लिए एक राहत यह भी है कि वह चाहे तो गोलगप्पे या चाट का भुगतान आनलाइन या फिर कैश आन डिलीवरी भी कर सकते हैं। यदि सामान गुणवत्ताहीन या पसंद नहीं आया तो उन्हें शिकायत करने पर तत्काल किया गया भुगतान रिफंड भी हो जाएगा।

ये भी मिलेंगे

गोलगप्पे व चाट के अलावा यात्री कुल्हड़ भेल, फ्राई लिट्टी-चोखा, दही पुरी, सेव पुरी, कोलकाता क्लब कचौरी, ब्रेड बटर व बर्गर भी आर्डर कर सकते हैं।

ऐसे करनी होगी बुकिंग

यात्रियों को मोबाइल पर फूड आन ट्रैक एप डाउनलोड करना होगा। इसमें पीएनआर नंबर दर्ज करने के विकल्प में जाकर स्टेशन चुनना होगा। स्टेशन क्लिक करने के बाद उपलब्ध होटल व रेस्टोरेंट की सूची आएगी। संबंधित रेस्टोरेंट चयन करते ही मेनू दिखने लगेगा। सलेक्ट करते ही तत्काल ओटीपी आएगा। इसे सामान देने वाले वेंडर को दिखाना होगा।

इसे भी पढ़ें-  सीएम योगी की सुरक्षा में तैनात सीओ की कार सहारनपुर में... मुजफ्फरनगर में कटा चालान, ये है पूरा माजरा

दूसरे स्टेशन पर भी ये सुविधा शुरु होगी

रेलवे खानपान में चाट व गोलगप्पे की शुरुआत पूरे देश में बिलासपुर स्टेशन से ही हो रही है। बेहतर परिणाम मिलने पर जोन के दूसरे स्टेशनों के लिए प्रस्ताव मंगाकर यह सुविधा शुरू कराई जाएगी।

  • जेराल्ड सोरेन, एरिया मैनेजर, आइआरसीटीसी बिलासपुर
Advertisements