7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, वेतन के साथ ही मिलेगा CEA अलाउंस का पैसा

Advertisements

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों का वेतन कम होने के बाद भी उन्हें पेमेंट ज्यादा मिलती है। इसका कारण सिर्फ ये है कि कर्मचारियों को वेतन के साथ-साथ और भी कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं, जिसमें कई अलाउंस भी शामिल होते हैं और यही अलाउंस मिलकर इस मान्य वेतन में बढ़ोत्तरी करते हैं, जिस वजह से केंद्रीय कर्मचारियों को अपने मान्य वेतन से ज्यादा पैसे मिलते हैं। कर्मचारियों को मिलने वाले अलाउंस में एक तरह का खास अलाउंस और शामिल है जिसे चिल्ड्रन एज्यूकेशन अलाउंस कहते हैं, इसके तहत कर्मचारियों को हर महीने 2,250 अधिक मिलते हैं।

 

कोरोना महामारी के लिए नहीं मिला CEA

 

कोरोना महामारी का प्रभाव हर जगह देखने को मिला। इसका सीधा-साधा असर केन्द्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला चिल्ड्रन एज्यूकेशन अलाउंस पर भी पड़ा। महामारी के कारण कर्मचारी सीईए अलाउंस नहीं ले पाये थे। सरकार द्वारा अब उन्हें एक बड़ी राहत दी गई है। इसके तहत कर्मचारी बिना किसी अधिकारिक कागजात के सीईए क्लेम कर सकते हैं। यह पैसा उन्हें जल्द ही मिल जाएगा। पिछले साल से कोविड महामारी के चलते स्कूल बंद होने के कारण यह क्लेम किसी भी कर्मचारी की तरफ से नहीं हो सका। अगर कर्मचारियों द्वारा क्लेम किया जाता है तो प्रावधान के अनुसार जल्द ही इसका पैसा मिल जाएगा।

 

इस अलाउंस को लेकर विभाग की तरफ से जानकारी दी गई, जिसमें बताया गया कि कर्मचारियों को चिल्ड्रन एज्यूकेशन अलाउंस क्लेम करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऑनलाइन फीस जमा कराने के बाद भी स्कूल से एसएमएस/ई-मेल के द्वारा रिजल्ट/रिपोर्ट कार्ड्स नहीं भेजे गए। DoPT में कहा है कि सीईए क्लेम को Self declaration या रिजल्ट/रिपोर्ट कार्ड/फीस पेमेंट के एसएमस/ई-मेल के प्रिंट आउट के द्वारा भी क्लेम कर सकते हैं यह सुविधा मार्च 2021 में खत्म हो गई। बतादें कि कर्मचारियों को बच्चों के आधार पर यह क्लेम दिया जाता है। इसके तहत हर माह प्रत्येक बच्चे के लिए 2250 रूपये भत्ते के रूप में दिए जाते हैं।

 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि चिल्ड्रन एज्यूकेशन अलाउंस सिर्फ केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ही है, इसका लाभ कोई और नहीं ले सकता। इसके लिए स्कूल प्रमाण पत्र और क्लेम डाॅक्यूमेंट्स लगाने पड़ते हैं। जुलाई के माह में ही केंद्रीय कर्मचारियों का 1 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की गई है। इसके तहत अब कुल 28 फीसदी की दर से भुगतान किया जा रहा है। कर्मचारी अब अपने वेतन के साथ ही बचे हुए भत्ते का भी लाभ ले रहे हैं।

Advertisements