2 पंचायत सचिव-लिपिक सहित 5 निलंबित, उपयंत्री-रोजगार बर्खास्त, 20 को नोटिस

Advertisements

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के अलग अलग जिलों में शासकीय कामों में लापरवाही बरतने पर अधिकारी-कर्मचारियों पर  कार्रवाई जारी है। दतिया में 2 पंचायत सचिव, मंदसौर में एक लिपिक, अनूपपुर में वनपाल और गुना में सहायक यंत्री को निलंबित (Suspended)  कर दिया गया है।

वही उपयंत्री और रोजगार सहायक की सेवाएं समाप्त कर दी गई है।इसके अलावा सागर में जन शिक्षा केंद्र प्रभारी, शिक्षक और प्राचार्यों के साथ धार में पंचायत सचिव और ग्राम रोजगार सहायक समेत 20 अधिकारियों-कर्मचारियों को नोटिस जारी किया गया है।

दतिया जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (Datia CEO) अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने दो ग्राम पंचायतों के सचिवों ग्राम पंचायत चिरौली दतिया के सचिव  दशरथ लोधी द्वारा शासन के आयुष्मान कार्ड बनाने के महत्वपूर्ण कार्य में रूचि न लेने एवं लापरवाही वरतने के साथ लगातार मुख्यालय से अनुपस्थित रहने के कारण और  सेवढ़ा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत भोबई बुर्जग के सचिव  अमर सिंह राजपूत पर पुलिस थाने में विभिन्न धाराओं में FIR दर्ज होने के कारण तत्काल निलंबित किया गया है।वही मंदसौर कलेक्टर (Mandsaur Collector)  मनोज पुष्प ने आबकारी विभाग के स्थापना लिपिक  गोपाल माली को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

माली द्वारा सोंपे गए शासकीय कार्यों का संपादन समय पर नहीं करने पर पर इनको तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। निलंबन की अवधि में इनका कार्यालय मुख्यालय जिला आबकारी कार्यालय मंदसौर रहेगा। नियमानुसार पोष भत्ता दिया जाएगा ।

इसे भी पढ़ें-  सनकी आशिक एक तरफा प्यार में पहले महिला को कुल्हाड़ी से काटा, मौत के बाद घंटों शव से लिपटा रहा

अनुपपुर जिले में  के पुष्पराजगढ़ तहसील अंतर्गत किरर घाट मार्ग अति वर्षा के कारण कई स्थानों में मिट्टी कटाव होने से 9 जुलाई 2021 को अवरुद्ध हो गया था, जिससे मार्ग आवागमन में खतरे की संभावना को देखते हुए कलेक्टर (Anuppur Collector) एवं जिला दंडाधिकारी सुश्री सोनिया मीना ने उक्त मार्ग पर आवागमन प्रतिबंधित कर आम जनों को वैकल्पिक मार्ग के प्रयोग की सूचना, बैरीकेटिंग तथा सुरक्षा की दृष्टि से कर्मचारियों की ड्यूटी किरर घाट में लगाई गई थी, परंतु अवरुद्ध मार्ग की सुरक्षा के लिए तैनात वनपाल द्वारा कर्तव्य में लापरवाही परिलक्षित होने की खबर का VIDEO VIRAL सामने आने पर उप वन मंडलाधिकारी अनूपपुर ने जांच उपरांत  नरेश कुमार गुप्ता वनपाल वन चौकी प्रभारी को वन मंडलाधिकारी अनूपपुर ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में  गुप्ता को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता कि पात्रता होगी निलंबन काल में इनका मुख्यालय वन परिक्षेत्र कार्यालय अमरकंटक नियत किया गया है।

सहायक यंत्री निलंबित, उपयंत्री और रोजगार सहायक की सेवाएं समाप्त

गुना की चांचौडा विकास खण्‍ड की ग्राम पंचायत में पंचायतों के निर्माण कार्य में लापरवाही पर सहायक यंत्री निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही उपयंत्री व रोजगार सहायक की सेवाएं समाप्‍त कर दी गई है और कलेक्टर (Guna Collector) ने साफ शब्दों में कहा है कि निर्माण कार्यो में लापरवाही बर्दाश्‍त नही।4 तालाबों के निर्माण में लापरवाही सिद्ध होने पर कलेक्‍टर फ्रेंक नोबल ए. द्वारा (उपयंत्री) प्रभारी सहायक यंत्री जनपद पंचायत चांचौडा महेन्‍द्र बौद्ध को तत्‍काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

इसे भी पढ़ें-  नोएडा : कार सीट कवर बनाने वाली फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों का माल जलकर खाक

उप यंत्री कलस्‍टर पैंची जनपद पंचायत चांचौड़ा एनडी पिप्‍पल की सेवाएं समाप्‍त की गयी हैं एवं ग्राम पंचायत रोजगार सहायक ग्राम पंचायत नारायणपुरा जनपद पंचायत चांचौडा संजीव मीना की भी सेवाएं समाप्‍त कर दी गयी हैं।उप यंत्री  पिप्‍पल द्वारा नोटिस का उत्‍तर समाधानकारक न होने से फलस्‍वरूप पिप्‍पल की सेवाएं समाप्‍त की गयी हैं। कलेक्‍टर ने ग्राम पंचायत में चल रहे निर्माण कार्यो को प्राथमिक अनुसार कराने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने कहा है कि किसी प्रकार की अनियमितता बर्दाश्‍त नही की जाएगी।

जन शिक्षा केंद्र प्रभारी सहित शिक्षक और प्राचार्यों को नोटिस जारी

सागर लोक शिक्षण सागर संभाग संयुक्त संचालक (Sagar Public Education Sagar Division Joint Director) द्वारा विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण उपरांत उक्त शिक्षक और प्राचार्य अनुपस्थित पाए गए, कक्षाएं संचालित नहीं पाई गई और विद्यालयों (School) में अन्य अनियमितताएं पाई गई, जिसके बाद विकासखंड मालथौन के शासकीय उमावि स्कूल के प्रभारी प्राचार्य  बृजेश कुमार प्रजापति एवं शासकीय उमावि रोड़ा की माध्यमिक शिक्षक  तुलसा बाई अहिरवार, विकासखंड राहतगढ़ के शासकीय उमावि स्कूल प्राचार्य (Government Teacher) एन के तंतुबाय एवं शासकीय उमावि रजवास के जन शिक्षा केंद्र प्रभारी रतन सिंह गौड़ को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने एक सप्ताह में जबाव प्रस्तुत करने को कहा है। जबाव प्रस्तुत न करने पर एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी।

इसे भी पढ़ें-  Ahoi Ashtami 2021: अहोई अष्टमी इस वर्ष धन अष्टमी के रूप में भी मनाई जाएगी, जानें क्याें

सचिव, ग्राम रोजगार सहायक को कारण बताओ नोटिस जारी

धार में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आशीष वशिष्ट ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की है। अधिकारी ने जनपद पंचायत गंधवानी की ग्राम पंचायत देदली के सचिव कमल चौहान एवं ग्राम रोजगार सहायक भंगडिया को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अन्तर्गत स्वीकृत आवासों को पूर्ण कराने में रूचि नही लेने तथा हितग्राहियों से निरन्तर सम्पर्क नही किए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किए है। ​मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के अभिमत उपरान्त अपना प्रतिउत्तर 23 अगस्त तक समक्ष में उपस्थित होकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है

15 अधिकारियों-कर्मचारियों को नोटिस, 23 तक देना होगा जवाब

धार में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आशीष वशिष्ट ने जिले के एक विकासखण्ड स्तरीय समन्वयक सहित 14 सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायकों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अन्तर्गत स्वीकृत आवासों को पूर्ण कराने में रूचि नही लेने तथा हितग्राहियों से निरन्तर सम्पर्क नही किए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किए है। इस संबंध में उक्त सभी संबंधितों को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के अभिमत उपरान्त अपना प्रतिउत्तर 23 अगस्त तक समक्ष में उपस्थित होकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।

Advertisements