Best Foods To Help You Sleep: नींद की समस्या से निजात दिलाएंगे यह 5 सुपर हेल्दी फूड, जानिए कैसे

Advertisements

नई दिल्ली।best Foods To Help You Sleep: रात को समय पर सोना और सुबह जल्दी उठना हेल्दी लाइफस्टाइल का हिस्सा है। शहरी जिंदगी में लोगों का लाइफस्टाइल पूरी तरह बदल गया है, लोग देर से सोते हैं और देर से ही जागते हैं। कुछ लोग मोबाइल और दूसरे गैर जरूरी कामों में उलझे रहते हैं, तो कुछ लोगों को रात में नींद नहीं आती, इसलिए वो देर रात तक जागते हैं। रात में नींद नहीं आए तो रात काटना पहाड़ की ऊंचाई पर चढ़ने जैसा लगता है। रात में नींद नहीं आना सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। रात की कम नींद आपको शुगर और ब्लड प्रेशर का मरीज़ बना सकती है। अगर कभी-कभी रात को देर से नींद आती है तो उसकी वजह तनाव या और कई अन्य कारण हो सकते हैं, लेकिन हमेशा नींद कम आती है तो आप इंन्सोम्निया के शिकार हो सकते हैं।

इंन्सोम्निया क्या है?

इंसोम्निया यानि अनिंद्रा एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से रात को ठीक तरह से नींद नहीं आती। अनिद्रा के कारण सुबह उठना और दिन भर काम करना मुश्किल होता है। रात की नींद इनसान को ऊर्जावान बनाती है, रात की कम नींद की वजह से बॉडी में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती है। आप भी इंन्सोम्निया से परेशान हैं तो इस बीमारी का उपचार अपनी डाइट से कीजिए। डाइट में 5 फूड्स को शामिल कीजिए और नींद भर सोइए।

अच्छी नींद के लिए खाएं ये चीजें

रोज करें बादाम का सेवन:

बादाम में ट्रिप्टोफैन होता है जो ब्रेन और नर्व्ज़ पर प्रभाव डालता है। रोजाना 4-5 बादाम का सेवन करने से ब्रेन की पावर बड़ेगी साथ ही आपको रात में अच्छी नींद भी आएगी।

कीवी का करें सेवन:

कीवी अनिंद्रा के निदान के लिए बेहतरीन फ्रूट है, जिसमें विटामिन एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। कीवी के यह गुण बॉडी को हेल्दी रखते हैं, साथ ही कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी मदद करते हैं।

अखरोट से करें कम नींद का उपचार:

अखरोट में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज मौजूद होते हैं, जो नींद की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। आपको रात को नींद नहीं आती तो अखरोट खाएं।

डार्क चॉकलेट खाएं:

चॉकलेट खाना सभी को पसंद है, लेकिन आप जानते हैं कि चॉकलेट आपको कई बीमारियों से बचाती भी है। चॉकलेट में सेरोटोनिन होता है जो दिमाग और नर्वस पर प्रभाव डालता है और आपको रात को सुकून की नींद आती है।

गर्म दूध का करे सेवन:

एक गिलास गर्म दूध रात की नींद के लिए बेहतरीन टॉनिक है। दूध में मौजूद ट्रिप्टोफैन एमिनो एसिड सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। सेरोटोनिन दिमाग को शांत करता है साथ ही अच्छी नींद के लिए भी जिम्मेदार है।

Advertisements