New Guideline एमपी बोर्ड ने 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए गाइडलाइन जारी, अन्य बोर्ड के छात्रों के लिए ये होंगे नियम

Advertisements

New Guideline: मध्यप्रदेश में 10वीं-12वीं कक्षा खोल दिया गया। MP Board माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश में 10वीं-12वीं में एडमिशन  लेने के लिए नई गाइडलाइन (New Guideline) जारी की है। नई गाइडलाइन के मुताबिक एमपी बोर्ड (MP Board) सप्लीमेंट्री स्टूडेंट को छोड़कर अन्य किसी बोर्ड और राज्य के किसी भी छात्र कक्षा दसवीं में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। MP Board प्रवेश के लिए 2021-22 के लिए जून 2021 या इसके पहले पास या फेल छात्र को उसके पात्रता अनुसार कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं मध्यप्रदेश में 9वीं से 12वीं तक की कक्षा में प्रवेश का आज अंतिम दिन है।

इसे भी पढ़ें-  सुषमा, सोनिया से मुलायम तक; अमरिंदर ने फिर फोड़ा फोटो बम, पूछा- क्या इन सबके ISI से संबंध हैं?

इस मामले में मध्य प्रदेश बोर्ड के जनसंपर्क अधिकारी एसके चौरसिया का कहना है स्कूलों को 12 अगस्त तक छात्रों को एडमिशन दिया जाना था। जिसके लिए आज प्रवेश की अंतिम तिथि है। छात्र आज ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। वहीं अन्य बोर्ड और राज्य के छात्रों को 10वीं 12वीं में प्रवेश के लिए पास होने की मार्कशीट दिखाना अनिवार्य होगा।

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम को घोषित कर दिया गया। मध्य प्रदेश बोर्ड MP Board के अनुसार 10वीं 12वीं परीक्षा के परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट छात्र के लिए विशेष परीक्षा आयोजित की जा रही है। 1 सितंबर 2021 में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में छात्र अपने किसी विशेष विषय या सभी विषयों के लिए परीक्षा फॉर्म भर (Exam Form) सकेंगे। इसके लिए 15 अगस्त तारीख को बढ़ा दिया गया था। छात्र एमपी ऑनलाइन पोर्टल (MP Online Portal)  पर जाकर निशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। परीक्षा फॉर्म 1 अगस्त से भरा जा रहा है। जिसकी आखिरी तिथि 15 अगस्त रखी गई है।

इसे भी पढ़ें-  IND vs PAK, T20 World Cup 2021: पाकिस्तान ने जीता टॉस , विराट ने बाहर किए ये 4 खिलाड़ी, जानिए भारत-पाक की Playing 11

इस परीक्षा में मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं के परीक्षा में जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है। जिनका नाम पोर्टल पर दर्ज नहीं है।  वैसे छात्रों को शामिल नहीं किया जाएगा। कोई परीक्षार्थी अपनी परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट है। या उसके परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किए गए तो वह सितंबर 2021 में होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए उन्हें MP Online के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा परीक्षा के आधार पर रिजल्ट तैयार किए जाएंगे।

Advertisements