Health Benefits of Herbal Tea: कोविड-19 से बचना है तो रोज़ सुबह हर्बल टी पीएं, जानें 5 बेहतरीन फायदे

Advertisements

नई दिल्ली। सुबह-सुबह खाली पेट बेड टी पीने का शौक है तो इस आदत को जल्द से जल्द बदल दीजिए। खाली पेट चाय का सेवन आपके पाचन को बिगाड़ सकता है, साथ ही पेट से जुड़ी और भी कई परेशानियां पैदा कर सकता है। आप बेड टी में दूध की पारंपरिक चाय पीने के बजाय हर्बल टी का सेवन करें। हर्बल टी मतलब आयुर्वेदिक चाय जो पूरी तरह जड़ी बूटियों से तैयार की जाती है। जड़ी बूटियों से तैयार यह चाय इम्यूनिटी बूस्ट करती है साथ ही बॉडी को जरूरी पोषक तत्व भी देती है। इस चाय में मोनोसंसैचुरेटेड वसा, पॉलीअनसंसैचूरेटेड वसा, और कम मात्रा में सोडियम, पोटेशियम होता है। इसमें भरपूर विटामिन A और C मौजूद होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता। कोरोनाकाल में खुद को हेल्दी रखने के लिए सुबह सुबह हर्बल टी का सेवन करें। हर्बल टी आपका वज़न कंट्रोल रखती है, साथ ही बॉडी को जरूरी पोषक तत्व भी देती है। आइए जानते हैं कि इस चाय का सेवन करने से बॉडी को कौन-कौन से फायदे होंगे।

पाचन दुरुस्त रखती है हर्बल टी:

हर्बल टी पाचन की समस्याओं से निजात दिलाती है। अगर आपको गैस, पेट दर्द, पेट में ऐंठन, कब्ज और दस्त की शिकायत रहती हैं तो आप हर्बल टी का सेवन करें। औषधीय गुणों से भरपूर हर्बल टी इम्यूनिटी को बूस्ट करती है, साथ ही आपका पाचन भी स्ट्रॉन्ग करती है।

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करती है:

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हर्बल टी बेस्ट है। इसमें मौजूद विटामिन सी और मिनरल्स बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं साथ ही इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग करते हैं।

तनाव को कम करती है:

हर्बल टी तनाव को कम करती है। आज कल कम उम्र में ही लोगों के पास तनाव ज्यादा रहता है, ज्यादा तनाव दिमाग को बीमार कर सकता है। मस्तिष्क को बीमारियों से बचाने के लिए हर्बल टी बेस्ट आयुर्वेदिक चाय है। यह ब्लड सर्कुलेशन को इम्प्रूव करती है, साथ ही याददाश्त भी बढ़ाती है।

अनिंद्रा का उपचार करती है:

रात को नींद नहीं आती तो हर्बल टी का सेवन करें। हर्बल टी का सेवन करने से नींद नहीं आने की समस्या से निजात मिलेगी।

फेफड़े साफ रखती है यह चाय:

दूषित हवा में सांस लेने से फेफड़ों से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। इस चाय को रोज पीने से फेफड़े साफ रहते हैं और इनसे जुड़ी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

Advertisements