भोपाल के सरकारी अस्‍पताल में शुरू होगा कुत्ते-बिल्ली का स्पा, बालों को काटा और संवारा जाएगा

Advertisements

Madhya Pradesh News: भोपाल। इंसानों के स्पा सेंटर के बारे में आपने खूब सुना होगा, लेकिन अब भोपाल में कुत्ते और बिल्लियों के लिए भी स्पा सेंटर शुरू होने जा रहा है। भोपाल के जहांगीराबाद स्थित राज्य पशु चिकित्सालय में इस साल दिसंबर के पहले यह सुविधा शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए कक्ष भी तैयार कर लिया गया है, लेकिन कर्मचारियों की कमी की वजह से सेंटर शुरू नहीं हो पा रहा है। अब आउटसोर्स पर स्पा सेंटर समेत कई सुविधाएं यहां शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

राज्य पशु चिकित्सालय के उप संचालक डॉ. एचएल साहू ने बताया कि तीन साल पहले स्पा सेंटर शुरू करने का निर्णय लिया गया था। स्पा, फिजियोथेरेपी समेत कई सुविधाओं के लिए छोटी-छोटी यूनिट भी बनाई गई हैं, लेकिन कर्मचारियों की कमी के चलते यह सुविधाएं शुरू नहीं हो पा रही थी। अब सभी यूनिट को आउटसोर्स पर देने की तैयारी है। शासन स्तर पर यह निर्णय लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश का पहला अस्पताल है, जहां स्पा सेंटर शुरू किया जा रहा है। डॉ. साहू ने बताया कि कुछ प्रजाति के कुत्ते और बिल्लियों के बाल काफी बड़े होते हैं। इस कारण पसीने से गंध और छोटे-छोटे कीड़े हो जाते हैं। सरकारी अस्पतालों में कहीं भी इस तरह की सुविधा अभी नहीं है।

इसे भी पढ़ें-  Lokayukta Raid: लोकायुक्‍त टीम ने पंचायत समन्वयक अधिकारी ओमप्रकाश राठौर को रिश्‍वत लेते पकड़ा

स्पा सेंटर में यह होंगी सुविधाएं

  • कुत्ते और बिल्लियों के बालों की कटिंग की जाएगी।

  • बालों को संवारा जाएगा।

  • बाल छोटे होने से बाल झड़ने और त्वचा सबंधी बीमारियां नहीं होंगी।

  • सामान्य और स्टीम बाथ (नहलाना) की सुविधा रहेगी।

  • नाखून कटिंग, आंख और कान की सफाई, दांतों की सफाई की जाएगी।

  • मसाज और बालों में कंघी की जाएगी।

अन्य यूनिटों में यह होंगी सुविधाएं

फिजियोथेरेपी यूनिट सभी जानवरों के लिए होगी। यहां लेजर से सिकाई, गरम पानी से सिकाई, एक्वाथेरेपी यानी पानी से इलाज, लेजर यूनिट में लेजर तकनीक से इलाज किया जाएगा।

निजी स्पा सेंटरों में 1000 से 1500 रुपये का पैकेज

इसे भी पढ़ें-  Lokayukta Raid: लोकायुक्‍त टीम ने पंचायत समन्वयक अधिकारी ओमप्रकाश राठौर को रिश्‍वत लेते पकड़ा

शहर में कई निजी स्पा सेंटर हैं। यह घर पहुंचकर भी सेवाएं दे रहे हैं, लेकिन नहलाने से लेकर हर तरह की सेवाओं का पैकेज है, जो एक हजार से डेढ़ हजार के बीच है। राज्य पशु चिकित्सालय में अभी दरें तय नहीं हुई हैं, पर यह निजी केंद्रों में लगने वाले शुल्क का 15 से 20 फीसद ही होगा।

Advertisements