Weather Updates: UP-MP सहित देश के इन राज्यों में बारिश की चेतावनी, जारी हुआ येलो अलर्ट

Advertisements

देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। कुछ राज्यों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ आ गई है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन की दिशा बदलने से आने वाले दिनों में उत्तराखंड के साथ ही उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला तेज होगा। मौसम निदेशक जेपी.गुप्ता ने बताया कि 10 अगस्त से मानसून की ट्रफलाइन यूपी से होकर गुजरेगी और उसके बाद अगले तीन चार दिन प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश का सिलसिला चलेगा।

इस दरम्यान कुछेक स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। फिलहाल, मौसम विभाग ने रविवार आठ अगस्त को प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। सोमवार नौ अगस्त को पश्चिमी यूपी में कई स्थानों पर और पूर्वांचल में कुछ स्थानों पर बारिश होने या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की सम्भावना जताई गई है।

इसे भी पढ़ें-  जान का खतरा देख कश्मीर छोड़ रहे प्रवासी, बिहार जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग

बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वांचल में कुछ स्थानों पर और पश्चिमी जिलों में छिटपुट तौर पर हल्की बारिश हुई या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ीं। इस दौरान दिल्ली व एनसीआर क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हुई। इस अवधि में प्रदेश में सबसे अधिक सात सेंटीमीटर बारिश गाजीपुर के मोहम्मदाबाद में दर्ज की गई।

इसके अलावा सोनभद्र के घोरावल, सिद्धार्थनगर के बांसी में छह-छह, आजमगढ़ की तहसील फूलपुर, बलरामपुर में पांच-पांच, जौनपुर, संत कबीरनगर के खलीलाबाद, आजमगढ़ में चार-चार, फतेहपुर के बिंदकी, गोरखपुर, ललितपुर, मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा और सम्भल के चंदौसी में तीन-तीन सेण्टमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

इसे भी पढ़ें-  भारती सिंह के पास 86 ग्राम ड्रग्स मिला था, फिर भी हुई बेल, आर्यन खान के पास कुछ नहीं मिला, फिर क्यों आर्थर रोड जेल?, जानिए फर्क

 

 

उत्तराखंड में अगले तीन दिन भारी बारिश का येलो अलर्ट
राज्य में अगले तीन दिन भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को देहरादून, नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं तीव्र बौछार व भारी बारिश होने की संभावना है। सोमवार को देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर, चम्पावत, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं तीव्र बौछार, भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा। मंगलवार को देहरादून, टिहरी, नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं तीव्र बौछार के साथ भारी बारिश की संभावना का येलो अलर्ट है।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, 11 अगस्त को फिलहाल मौसम को लेकर पूरे राज्य में कोई अलर्ट नहीं है। हालांकि मानसून की स्थिति पर बराबर नजर रखी जा रही है। वहीं दून में शरिवार को अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस रहा। जो सामान्य से तीन अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा। जो सामान्य से दो अधिक रहा। मौसम विभाग ने दून में 13 अगस्त तक बारिश का अनुमान लगाया है।

इसे भी पढ़ें-  WhatsApp में कॉल के लिए आया शानदार फीचर, जानिए कितना काम आएगा

 

 

Advertisements