जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की दूसरी वर्षगांठ, भारतीय अमेरिकियों ने मनाया जश्न

Advertisements

वाशिंगटन। भारतीय अमेरिकियों ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की दूसरी वर्षगांठ पर एक समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर उनके एक समूह ने कहा कि जम्मू और कश्मीर में आतंकी हमलों की घटनाओं में 40 फीसद की कमी आई है।

कैपिटल हिल में ‘कश्मीर : मूविंग फारवर्ड इन डेनजरस जोन’ विषय पर हिंदू पालिसी रीसर्च एंड एडवोकेसी कलेक्टिव (हिंदूपैक्ट) ने परिचर्चा की मेजबानी की। इसमें अमेरिका के विश्व हिंदू परिषद (वीएचपीए) और ग्लोबल कश्मीरी पंडित डिस्पोरा (जीकेपीडी) के साथ ही कश्मीरी व अफगान समुदाय के सदस्यों ने भी शिरकत की है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन के भारत दौरे के मद्देनजर 29 जुलाई को ‘हैशटैग कश्मीर फारवर्ड’ का दो हफ्ते का कार्यक्रम शुरू किया गया। इस समूह ने एक बयान जारी करके कहा कि जम्मू और कश्मीर में इन दो सालों में आतंकी घटनाओं में 40 फीसद की कमी आई है। इस कार्यक्रम में अमेरिकी कांग्रेस के अधिकारी, एनजीओ के नेता, मीडिया की हस्तियां आदि शामिल हुए और आतंकवाद समर्थक पाकिस्तानी सेना और खुफिया एजेंसियों के खिलाफ अपना रोष व्यक्त किया।

भारत सरकार ने पिछले हफ्ते ही संसद को बताया है कि जम्मू और कश्मीर में पिछले दो सालों में आतंकी हिंसा में कमी आई है। राज्यसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि वर्ष 2020 के दौरान उसके पिछले साल के मुकाबले 59 फीसद आतंकी घटनाएं कम हुई हैं।


Advertisements