Chana Health Benefits: दिन में एक बार जरूर खाएं भुने हुए चने, जानिए कौन-कौन सी बीमारियों का करेंगे उपचार

Advertisements

Chana Health Benefits भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन नमी कैल्शियम आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो सेहत को फायदा पहुंचाता है। अनिमिया में इसका सेवन बेहद असरदार है इसके सेवन से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है।
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कुरकुरा भुना हुआ चना खाने में बेहद मज़ेदार लगता है। पोषक तत्वों से भरपूर चने का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंह है। भुने हुए चने को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो सेहत को फायदा पहुंचाता है। अनिमिया में इसका सेवन बेहद असरदार है, इसके सेवन से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है। अगर कमर में दर्द रहता है तो इसका सेवन करें, दर्द से निजात मिलेगी। हॉर्मोन्स को बैलेंस करता है चना। बॉडी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो दिन में एक बार भुने हुए चने का जरूर सेवन करें। इतने गुणकारी चने का सेवन सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है जानिए।

इसे भी पढ़ें-  शिया मुसलमानों का जानी दुश्मन बना ISIS, खुलेआम चेताया- जहां भी रहोगे, हम तुम्हें मार देंगे

कब्ज का बेहतरीन इलाज है चना:

कब्ज से परेशान रहते हैं तो रोजाना भुने हुए चने का सेवन करें। भुने चने खाने से बॉडी को एनर्जी मिलेगी, साथ ही कब्ज से भी निजात मिलेगी।

शुगर कंट्रोल करता है चना:

भुने हुए चने का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। भुना हुआ चना ग्लूकोज को सोख लेता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। इसी वजह से शुगर के मरीजों को भुना हुआ चना खाने की सलाह दी जाती है।

वजन कंट्रोल करता है:

अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो भुने हुए चने को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर वजन को कम करने में मददगार होता है। फाइबर पेट को लंबे वक्त तक भरा रखता है, जिससे आपको भूख जल्दी नहीं लगती।

इसे भी पढ़ें-  Aryan Khan Drugs Case: ‘कसम खाता हूं, जेल से बाहर जाकर ड्रग्स को नहीं लगाऊंगा हाथ’, जानें आर्यन खान ने NCB से और क्या कहा

अनिमिया का करता है उपचार:

चने में भरपूर आयरन मौजूद होता है जो बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है। अगर किसी के शरीर में खून की कमी है तो रोजाना भुना चना खाए।

इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है:

भुना हुआ चना इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है। कोरोनाकाल में इसके सेवन से मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है।

Advertisements