Heavy Rain Red Alert in MP: ग्वालियर, चंबल में भारी बारिश का रेड अलर्ट, भोपाल, उज्जैन संभाग सहित छतरपुर, टीकमगढ़, सागर में भी झमाझम के आसार

Advertisements

भोपाल, Heavy Rain Red Alert in MP। भोपाल सहित मध्य प्रदेश के अनेक इलाकों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। अगले चौबीस घंटों में भी बारिश से राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है।

मौसम विभाग ने ग्वालियर और चंबल संभाग में अत्यधिक बारिश की आशंका जाहिर करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चौबीस घंटों में ग्‍वालियर, चंबल संभाग में 115.6 मिमी से लेकर 204.5 मिमी या उससे अधिक बारिश हो सकती है।

वहीं भोपाल और उज्जैन संभाग सहित छतरपुर, टीकमगढ़, सागर, निवाड़ी और होशंगाबाद जिले में भी गरज-चमक के साथ बौछारें पडने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें-  JABALPUR: दो भाइयों ने मारा चाकू, एक घंटे तक तड़पता रहा पर किसी ने मदद नहीं की, हो गई मौत

मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए अगले चौबीस घंटों में 64.5 मिलीमीटर से लेकर 204.4 मिलीमीटर बारिश की संभावना जताई है। आगामी तीन दिनों तक बारिश का दौर यूं ही चलता रहेगा।

यह है बारिश का मुख्य कारण

 

 

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में गहरा कम दबाव का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के मध्य में सक्रिय है। हरियाणा और उसके आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अतिरिक्त मानसून ट्रफ भी उत्तरप्रदेश से होकर गुजर रहा है। हवा का रुख भी लगातार दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। इस वजह से बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से लगातार नमी आ रही है। इससे बारिश हो रही है। शुक्ला के मुताबिक वेदर सिस्टम के उत्तर प्रदेश में सक्रिय रहने से इस प्रदेश से लगे मप्र के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो रही है। राजधानी में वातावरण में बड़े पैमाने पर आर्द्रता मौजूद रहने के कारण रिमझिम फुहारें पड़ रही हैं। हालांकि सोमवार को राजधानी में दिनभर बौछारें पड़ने की संभावना बन रही है।
मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान पूरे मप्र में मानसून सक्रिय रहा। रीवा, शहडोल, सागर, जबलपुर, होशंगाबाद, उज्जैन, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर इंदौर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों में बारिश दर्ज की गई है। पृथ्वीपुर में 21, पोहरी में 19, निवाडी, ओरछा में 17, परवर, विजयपुर में 16, बामौरी में 14, बदरवास, दतिया, करहल, कोलारस, चंदेरी में 13, सबलगढ, शिवपुरी में 12, पलेरा, श्योपुरकलां, गुना में 11, ईशागढ़, बल्‍देवगढ़ में 10, करेरा, राघौगढ़, वीरपुर, भांडेर, खनियाधाना, उदयपुर, टीकमगढ़, जतारा, लवकुशनगर में 9 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

इसे भी पढ़ें-  सहकारी संस्थाओं में आउटसोर्स कर्मचारी भर्ती नियम बदले

 

 

 

Advertisements