Sunami Alert: अमेरिका के अलास्का में 8.2 तीव्रता का जोरदार भूंकप, सुनामी की चेतावनी

Advertisements

Sunami Alert: जूनो। अमेरिका के अलास्का प्रायद्वीप में जोरदार भूंकप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 8.2 बताई जा रही है। अलास्का में पेरीविल शहर से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में भूकंप का केंद्र माना जा रहा है। भूकंप इतना तेज था कि इसके बाद दक्षिण अलास्का और अलास्का प्रायद्वीप में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को तट से दूर और सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।

पेरीविल शहर से 91 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में भूकंप का केंद्र
अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने कहा कि भूकंप रात 10:15 बजे आया, जो कि 35 किलोमीटर की गहराई पर था।

इसे भी पढ़ें-  TRANSFER - राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के तबादले

अलास्का में राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र (NTWC) ने दक्षिणी भागों, प्रायद्वीप और प्रशांत तटीय क्षेत्रों के लिए हिनचिनब्रुक प्रवेश से उनिमक दर्रे तक सुनामी की चेतावनी जारी की है। NTWC ने कहा कि वह अन्य अमेरिकी और कनाडाई प्रशांत तटीय क्षेत्रों के लिए सुनामी के खतरे के स्तर का मूल्यांकन कर रहे हैं।

बता दें कि अमेरिका के इसी राज्य में इससे पहले तलकीतना पर्वतीय क्षेत्र में 31 मई को 6.1 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप के झटके होमर से लेकर फेयरबैंक्स तक महसूस किए गए थे। एंकरेज और वसिला इलाकों में ये झटके काफी तेज थे। अलास्का के इस क्षेत्र में मई में आए भूकंप से किसी भी प्रकार की जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था।

इसे भी पढ़ें-  PM मोदी की संपत्ति में 22 लाख का इजाफा, जानें कितने के मालिक हैं प्रधानमंत्री

गौरतलब है कि अलास्का में अक्सर ही भूकंप के झटके आते रहते हैं। अलास्का Pacific Ring of Fire में आता है जिसे सीस्मिक ऐक्टिविटी में काफी सक्रिय माना जाता है। यहीं पर मार्च 1964 में उत्तरी अमेरिका का सबसे विनाशकारी भूकंप दर्ज किया गया था जिसकी रिक्टर पैमान पर 9.2 तीव्रता थी।

Advertisements