Solar Strom Collid With Earth In Few Hours : कुछ ही घंटों में धरती से टकराएगा सोलर तूफान, मोबाइल सिग्नल से लेकर जीपीएस तक गड़बड़ा सकती हैं ये चीजें

Advertisements

Solar Strom Collid With Earth In Few Hours: सूरज से उठकर 16 लाख किलोमीटर की रफ्तार से बढ़ने वाला तूफान अगले कुछ घंटों में ही धरती से टकरा सकता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनोटिक्स ऐंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी नासा का पूर्वानुमान है कि यह तूफान आज देर रात तक धरती से टकरा जाएगा।

इस तूफान के कारण बिजली आपूर्ति, मोबाइल टावरों से लेकर जीपीएस सुविधा तक के प्रभावित होने की आशंका है।

इससे पहले स्पेसवेदर डॉट कॉम ने बताया था कि तूफान के धरती से टकराने पर खूबसूरत रोशनी निकलेगी। यह रोशनी उत्तरी या दक्षिण पोल पर रह रहे लोग रात के समय देख सकेंगे।

इसे भी पढ़ें-  Dhar Accident: धार जिले में सड़क हादसे में एक नेशनल खिलाड़ी की मौत

ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, इस सौर तूफान की वजह से एक बड़े हिस्से में हाई-फ्रीक्वेंसी रेडियो सेवा भी करीब एक घंटे तक के लिए प्रभावित रह सकती है।

स्पेसवेदर डॉट कॉम के मुताबिक, 3 जुलाई को पहली बार इस सौर तूफान का पता लगा था। यह तूफान एक सेकंड में 500 किलोमीटर की दूरी तय कर रहा है। इस तूफान की वजह से पृथ्वी की ऊपरी सतह में मौजूद सैटलाइटों पर भी असर पड़ने की आशंका है।

इसके अलावा यह तूफान सीधे तौर पर जीपीएस नेविगेशन, मोबाइल फोन सिग्नल और सैटलाइट टीवी को प्रभावित कर सकता है। सोलर फ्लेयर्स की वजह से पावर ग्रिड पर भी असर हो सकता है।

Advertisements