लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी की जगह किसे लाएगी कांग्रेस, G-23 के इन दो नेताओं का नाम आगे

Advertisements

संसद के मानसून सत्र में कांग्रेस लोकसभा में संसदीय दल का नेता बदल सकती है। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नए नेता के नाम पर विचार करने के लिए बुधवार को पार्लियामेंट्री स्ट्रैटजी ग्रुप की बैठक बुलाई है।

अंदरखाने खबरें यह भी हैं कि अधीर रंजन चौधरी की जगह लोकसभा में कांग्रेस अब जी-23 नेताओं में से कुछ के नामों पर विचार कर रही है। जी-23 कांग्रेस के उन असंतुष्ट नेताओं का समूह है जिन्होंने बीते साल पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर नेतृत्व में बदलावों की मांग की थी।

 

लोकसभा में कांग्रेस के नए नेता के लिए जिनका नाम सबसे आगे है उनमें शशि थरूर और मनीष तिवारी भी शामिल हैं। इसके अलावा गौरव गोगोई, रवनीत सिंह बिट्टू और उत्तम कुमार रेड्डी के नामों पर भी विचार किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें-  Nag Panchami 2021: नागपंचमी कब है? जानिए इस दिन क्यों की जाती है नागों की पूजा और शुभ मुहूर्त

बता दें कि इनमें से शशि थरूर और मनीष तिवारी ऐसे नेता हैं, जिन्होंने बीते साल अगस्त में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी थी और नेतृत्व में बदलावों की मांग की थी।

इस चिट्ठी ने पार्टी में भूचाल ला दिया था और चिट्ठी लिखने वाले नेताओं को कई अहम पदों से हाथ धोना पड़ गया था।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि अधीर रंजन चौधरी को उनके पद से हटाया जा सकता है। संसदीय दल के नेता के साथ पार्टी का चीफ व्हिप भी बदला जा सकता है। पार्टी के एक नेता ने कहा कि नए नेता के नाम का ऐलान लोकसभा अध्यक्ष की तरफ से बुलाई गई पार्टी नेताओं की बैठक से पहले कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-  MP Board 12th Result 2021 Declared: एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, देखें mpbse.nic.in पर

 

मानसून सत्र में विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस को दूसरे दलों के सहयोग की दरकार है। अधीर रंजन चौधरी का टीएमसी से छत्तीस का आंकड़ा है। विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस टीएमसी के साथ गठबंधन करना चाहती थी पर चौधरी के विरोध के चलते गठबंधन नहीं हो सका था।

 

 

Advertisements