चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए इस्तेमाल करें ये फेस पैक

Advertisements

रोजाना बाहर अप एंड डाउन करने से स्किन प्रॉब्लम हो रही हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिए यह फेस पैक अपना कर देखें।
homemade chana dal face pack
कई मौसमी बदलाव और प्रदूषण की वजह से आजकल अपनी स्किन को स्वस्थ बनाएं रखना एक चुनौती बन गया है। इसके अलावा, कई महिलाएं चेहरे की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए कई तरह के फेस वॉश, ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं। लेकिन इन फेस वॉश के नियमित इस्तेमाल से चेहरे की रंगत और इसके ph लेवल पर काफी प्रभाव पड़ रहा है, क्योंकि यह केमिकल युक्त होते हैं और हमारी स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा, पैसों की बर्बादी भी होती है।

साथ ही, रोजाना बाहर जाने वाली महिलाओं को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का भी सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से बचने के लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन फिर भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता है।

तो आज हम उन महिलाओं के लिए इस लेख के माध्यम से चने की दाल और कच्चे दूध के होममेड फेस पैक की रेसिपी लेकर आए हैं, इस फेस पैक को घर पर बनाना बहुत सस्ता भी है और यह उपयोगी भी है। तो चलिए जानते हैं, घर पर ही होममेड फेस पैक बनाने के तरीके के बारे में।

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री
homemade face pack

चना दाल – 2 बड़ा चम्मच
कच्चा दूध – 2 चम्मच
हल्दी – 1/4 चम्मच
एलोवेरा जेल – आधा चम्मच
नींबू- 2 बूंदे
फेस पैक बनाने की विधि
सबसे पहले आप एक कटोरी में चना दाल और कच्चा दूध डालें और कुछ देर के लिए रख दें ताकि दाल अच्छे से दूध में मिल (सोख) जाएं।
फिर इस मिश्रण को मिक्सी में डालकर पीस लें और स्मूथ पेस्ट बना लें, जो आपके चेहरे पर आसानी से लग जाएं।
अब इसमें अन्य सामग्री यानी एलोवेरा जेल और हल्दी को डाल दें। फिर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। आप चाहे तो नींबू का रस भी डाल सकती हैं।
इस पैक को 5 मिनट साइड में रख दें और फिर इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें और ठंडे पानी से धो लें। फिर इस पैक को 20 से 30 मिनट के लिए लगा लें।
फिर सर्कुलर मोशन में उंगलियों को चलाते हुए ठंडे पानी से चेहरे को धोएं और अपनी त्वचा को ड्राई करके मॉइश्चराइजर लगा लें।

Advertisements