जानवरों को लगेगा कोरोना का टीका: ऑकलैंड के चिड़ियाघर से शुरुआत

Advertisements

बाघ, काले और भूरे भालू, पहाड़ी शेर और गंध बिलाव को पहले जीव हैं जिन्हें टीके की पहली खुराक दी गई है। इसके बाद स्तनपायी जानवरों और सुअरों को टीका दिया जाएगा।

अमेरिका में पशुओं की प्रजातियों को कोरोना वायरस से सुरक्षा प्रदान करने के राष्ट्रीय अभियान के तहत सैन फ्रांसिस्को बे एरिया के चिड़ियाघर में बाघ, भालू और गंधबिलाव (नेवले की जाति का एक जीव) को कोरोना रोधी टीके लगाए गए।

जानकारी के मुताबिक, ऑकलैंड चिड़ियाघर में बाघ जिंजर और मॉली पहले दो पशु हैं जिन्हें इस सप्ताह कोरोना का टीका लगाया गया। टीके की ये खुराक न्यू जर्सी में पशु दवा कंपनी जोएटिस ने विकसित और दान की है।

इसे भी पढ़ें-  Aryan Khan Drug Case: आर्यन खान की जमानत याचिका पर फैसला आज, NCB ने इंटरनेशनल ड्रग रैकेट में शामिल होने का जताया है शक

L

चिड़ियाघर में पशु सेवा की उपाध्यक्ष एलेक्स हरमन ने बताया कि यहां पर रह रहे किसी भी पशु को कोरोना नहीं है। लेकिन एहतियातन हमने ये कदम उठाया है। बाघ, काले और भूरे भालू, पहाड़ी शेर और गंध बिलाव को पहले जीव हैं जिन्हें टीके की पहली खुराक दी गई है। इसके बाद स्तनपायी जानवरों और सुअरों को टीका दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, जोएटिस ने 27 राज्यों में 70 से अधिक चिड़ियाघरों के पशुओं के लिए 11 हजार से अधिक टीके की खुराक दान की है। सैन डिएगो चिड़ियाघर ने जनवरी में पशुओं के टीकाकरण की शुरुआत की थी।

इसे भी पढ़ें-  15 नवंबर तक घोषित होंगे पंचायत चुनाव: जिला पंचायत अध्यक्ष एवं सदस्य पदों के लिए आरक्षण प्रक्रिया जल्द पूरी करने के निर्देश

 

Advertisements