पृथ्वी के पास ही चक्कर काट रहे हैं 26 हजार से ज्यादा एस्ट्राइड, जानिए इनमें से कितने हमारे लिए खतरनाक

Advertisements

पुथ्वी के पास से 26,115 एस्ट्राइड गुजरते हैं। इनमें से 2,185 हमारे लिए खतरनाक हो सकते हैं। पहले भी इन्होंने कई प्रजातियां खत्म की हैं।
पृथ्वी के पास से गुजरने वाली चीजों के बारे में नासा का एक सेंटर पूरा जानकारी रखता है। इस सेंटर की नजर 26 हजार से ज्यादा एस्ट्रॉइड और कई कॉमेट पर भी रहती है, जो पृथ्वी के पास से गुजरते हैं। इनमें से लगभग 2000 एस्ट्राइड हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। इन 2000 एस्ट्राइड में से 158 का डाइमीटर 1 किलोमीटर से ज्यादा है। इनका आकार न्यूयॉर्क की एम्मपायर स्टेट बिल्डिंग से ढाई गुना ज्यादा बड़ा होता है। अगर ये एस्ट्राइड हमारी पृथ्वी से टकराते हैं तो हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं। खासकर किसी घनी आबादी वाली शहर में गिरने पर ये हमें जान और माल की बड़ी क्षति पहुंचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-  कटनी निवासी प्रौढ़ का बड़वारा के जंगल मे मिला क्षत-विक्षत शव, हत्या की आशंका

अगर आपको डायनासौर या पुराने जीवों के बारे में पढ़ना पसंद है तो आपको पता ही होगा कि इन एस्ट्राइड का पृथ्वी से टकराना कोई अच्छी खबर नहीं होता है। माना जाता है कि इन्हीं एस्ट्राइड के चलते डायनासौर बहुत परेशान हुए और कई प्रजातियां इनकी वजह से पूरी तरह से विलुप्त हो गईं। इस बात के साक्ष्य भी मिले हैं कि एस्ट्राइड का गिरना क्रेटेशियस-पैलियोजीन की विलुप्ति के सबसे बड़े कारणों में से एक था।

छोटे एस्ट्राइड भी हैं खतरनाक

ऐसा नहीं है कि सिर्फ बड़े आकार वाले एस्ट्राइड ही हमारे लिए खतरनाक हैं। छोटे एस्ट्राइड भी हमें बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। साल 2019 में एक छोटा सा एस्ट्राइड बेरिंग सागर से 25 किलोमीटर की ऊंचाई पर फटा था। इस घटना से निकली ऊर्जा 10 हीरोशीमा अटैक के बराबर थी। वहीं हीरोशीमा अटैक, जिससे जापान की पुस्तें आज भी जूझ रही हैं। इस छोटे से क्षुद्र ग्रह के बारे में किसी भी राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी ने कोई खबर नहीं दी थी। जब यह बोरिंग सागर के ऊपर फटा तब जाकर सभी का ध्यान इसकी तरफ गया था। अगर यह घटना किसी घनी आबादी वाले इलाके में होती तो उस इलाके का भी बंजर हो जाना तय था।

इसे भी पढ़ें-  पीरबाबा दरगाह में चोरी की वारदात का पर्दाफाश, कमेटी ने पुलिस का किया सम्मान

हमारे लिए खतरनाक हो सकते हैं 2,185 एस्ट्राइड

पिछले कई दशकों में तकनीकि बहुत बेहतर हुई है। अब हम ज्यादा बारीकी से यह पता लगा सकते हैं कि हमारे आसपास कितनी चीजें उड़ रही हैं और इनमें से कितनी हमारे लिए खतरनाक हैं। नासा के अनुसार 1900 के तक कुछ ही खरतनाक एस्ट्राइड की पहचान हुई थी। 1990 तक हालात बहुत ज्यादा नहीं बदले और इस समय तक वैज्ञानिकों ने 134 एस्ट्राइड खोजे थे। इनमें से 42 हमारे लिए खतरनाक थे। अब जून 2021 तक 26,115 एस्ट्राइड खोजे जा चुके हैं और इनमें से 2,185 एस्ट्राइड हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

Advertisements