Philippine Plane Crash: सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त, 92 लोग थे सवार, अब तक 40 लोगों को बचाया

Advertisements

मनिला, एजेंसियां। फिलीपींस का एक सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। विमान में में 92 लोग सवार थे, जिसमें तीन पायलट और पांच अन्य चालक दल के सदस्य शामिल थे। रक्षा मंत्री डेल्फ़िन लोरेंजाना के हवाले से समाचार एजेंसी रायटर ने यह जानकारी दी है। देश के सेना प्रमुख ने जानकारी दी थी कि इस विमान में 85 यात्री सवार थे। उन्होंने कहा कि सी -130 के जलते हुए मलबे से अब तक कम से कम 40 लोगों को बचा लिया गया है। यह हादसा सुलु प्रांत के जोलो द्वीप में लैंडिंग के वक्त हुआ। उन्होंने कहा कि बचाव दल दुर्घटना स्थल पर हैं। हम प्रार्थना कर रहे हैं कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचा सकें।

इसे भी पढ़ें-  यूपी-एमपी में लगातार बारिश से उफनाई मंदाकिनी, चित्रकूट में सड़कों पर चल रही नाव

हालांकि, हादसे में अभी तक किसी की मौत हुई है या नहीं इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। सशस्त्र बलों के प्रमुख सिरिलिटो सोबेजाना ने कहा कि विमान दक्षिणी कागायन डी ओरो शहर से सैनिकों को ले जा रहा था। सुलु के मुस्लिम बहुल प्रांत में सरकारी बल दशकों से अबू सय्याफ़ के चरमपंथियों के संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने ने संवाददाताओं से कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। विमान रनवे पर लैंड करने से चूक गया और दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

सोबेजाना ने कहा कि विमान में सवार कम से कम 40 लोगों को अस्पताल लाया गया और सेना बाकी को बचाने की कोशिश कर रही है। समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार एबीएस-सीबीएन न्यूज द्वारा ट्विटर पर शेयर किए गए एक तस्वीर में टूटे हुए विमान के मलबे से धुआं और आग की लपटें निकलती दिख रही हैं।

इसे भी पढ़ें-  MP Cabinet Meeting: मध्य प्रदेश में जहरीली शराब बेचने वालों को फांसी या उम्रकैद पर कैबिनेट की मंजूरी

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार फिलहाल यह भी यह स्पष्ट नहीं है कि दुर्घटना किस कारण से हुई। मध्य फिलीपींस में बारिश हो रही है, लेकिन इस बात की जानकारी नहीं है कि सुलु क्षेत्र में मौसम प्रभावित हुआ है या नहीं। सुलु के मुख्य शहर जोलो में हवाई अड्डा एक पहाड़ी इलाके से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां सैनिकों ने अबू सय्यफ से लड़ाई लड़ रहे हैं। कुछ उग्रवादियों ने खुद को इस्लामिक स्टेट समूह से जोड़ लिया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और फिलीपींस ने अबू सय्याफ को बम विस्फोट, फिरौती अपहरण और सिर कलम करने के लिए एक आतंकवादी संगठन के तौर पर ब्लैकलिस्ट कर दिया है। यह वर्षों के सरकारी आक्रमणों से काफी कमजोर हो गया है, लेकिन एक खतरा बना हुआ है।

Advertisements