Single Dose Vaccine In India: भारत के पास जल्द हो सकती है सिंगल डोज वाली वैक्सीन, जॉनसन एंड जॉनसन के साथ चल रही बातचीत

Advertisements

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने शुक्रवार को पुष्टि की कि भारत अमेरिकी फार्मा दिग्गज जॉनसन एंड जॉनसन के साथ उसकी सिंगल डोज वाली COVID-19 वैक्सीन के लिए बातचीत कर रहा है, जिसका नाम जानसेन है।

न्यूज एजेंसी एएनआई से एक्सक्लूसिव बात करते हुए, डॉ पॉल ने कहा, “हम जॉनसन एंड जॉनसन के साथ उनकी सिंगल-डोज़ वैक्सीन के बारे में बातचीत कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि योजना के मुताबिक इस वैक्सीन का उत्पादन हैदराबाद के बायो ई में भी किया जाएगा।

 

जॉनसन एंड जॉनसन ने गुरुवार देर रात कहा कि उसके COVID-19 वैक्सीन ने डेल्टा संस्करण और अन्य उभरते वैरिएंट्स के खिलाफ मजबूत असर दिखाया और संक्रमण के खिलाफ अधिक व्यापक रूप से टिकाऊ सुरक्षा प्रदान की। स्वास्थ्य सेवा कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसका टीका 85 प्रतिशत प्रभावी था और यह अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु को रोकने में भी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें-  बड़ी खबर: पाकिस्‍तानी ड्रोन ने अमृतसर के पास गिराई 6 करोड़ रुपए की 1.1 किलोग्राम हेरोइन, BSF ने की गोलीबारी

वर्तमान में, भारत में 12 राज्यों में डेल्टा प्लस की सूचना मिली है। यह संस्करण डेल्टा संस्करण का एक उप-वंश है और इसे सरकार द्वारा ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ घोषित किया गया है।

डॉ पॉल के अनुसार, भारत ने कल से एक दिन पहले के आंकड़ों के अनुसार 12 राज्यों में 56 डेल्टा प्लस मामले दर्ज किए।

 

जैनसेन वैक्सीन की सराहना करते हुए उन्होंने कहा, “यह एक अच्छी सिंगल डोज वैक्सीन है। सिंगल डोज का इस्तेमाल पूरा कोर्स पूरा करने के लिए किया जा सकता है। हम कंपनी के साथ इंटरेक्टिव तरीके से काम कर रहे हैं और उम्मीद है कि जल्द ही कोई रास्ता मिल जाएगा।”

इसे भी पढ़ें-  IAS Promotion : दीपावली के बाद हो सकती है आइएएस-आइपीएस संवर्ग में पदोन्नति के लिए डीपीसी

 

Advertisements