Electricity tariff in mp: बिजली की दरों का नया टैरिफ जारी, जानिये आप पर होगा कितना असर

Advertisements

भोपाल। मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग ने बुधवार को बिजली की दरों का नया टैरिफ जारी कर दिया है। जिसमें शहरी उपभोक्ताओं को औसतन रूप से 100 यूनिट पर 15 रूपये और 200 यूनिट पर 67 रूपये की बचत होगी। तीनों विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा बिजली दरों में 6.23 फीसद की बढ़ोत्तरी की मांग के विरुद्ध आयोग ने 0.63 फीसद वृद्धि को मंजूरी दी है।

100 यूनिट पर 15 और 200 पर 67 रूपये सस्ती मिलेगी बिजली

आठ जुलाई से लागू होगा नया टैरिफ। आयोग ने नियत प्रभार में की आंशिक बढ़ोत्तरी

कंपनियों ने वर्तमान आय और राजस्व आवश्यकता में 2629 करोड़ रुपये का अंतर बताया था, लेकिन आयोग ने सुनवाई के बाद 264 करोड़ रुपये के घाटे को मान्य किया है। इस आधार पर टैरिफ दर और नियत प्रभार में आंशिक बढ़ोत्तरी की गई है। इसके विपरीत प्रति यूनिट लगने वाले फ्यूल कास्ट एडजस्टमेंट (एफसीए) की दर में 20 पैसे की कमी भी की गई है।

इसे भी पढ़ें-  केन्द्र सरकार का अहम फैसला, मेडिकल एजुकेशन में OBC को 27% और EWS को 10% आरक्षण

इसका सबसे ज्यादा फायदा मध्यम और निम्नवर्गीय उपभोक्ताओं को होगा। कम खपत वाले उपभोक्ताओं को औसतन 6.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली शुल्क जमा करना होता है, नए टैरिफ में बढ़ोत्तरी मिलाकर यह दर 6.54 रुपये प्रति यूनिट हो जाएगी। इसमें एफसीए की राशि घटाने पर उपभोक्ताओं को 6.36 रुपये प्रति यूनिट बिजली मिलेगी। नया टैरिफ आठ जुलाई से लागू होगा।

प्रदेश की तीनों बिजली कंपनियों ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में 44 हजार 814 करोड़ रुपये राजस्व आय की जरूरत बताई थी। प्रस्ताव पर विचार करने के बाद आयोग ने माना कि कंपनियों को वित्तीय वर्ष के खर्च के हिसाब से 42 हजार 402 करोड़ रुपये की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें-  DA वृद्धि पर शिवराज सरकार और कर्मचारी आमने सामने, कलेक्टरों को मिले निर्देश 

इस आधार पर कंपनियों के आय और व्यय में 264 करोड़ रुपये का अंतर मान्य किया गया। नए टैरिफ के मुताबिक अब स्वीकृत भार 100 वाट तक होने पर 30 यूनिट तक उपभोक्ता को 3.25 रुपये प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा।

Advertisements