रेंट पर घर, नाव का इंतजाम… डोमिनिका से भी भागने की फिराक में है भगोड़ा मेहुल चोकसी?

Advertisements

भारत में पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में आरोपी भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी डोमिनिका से भागने की योजना बना रहा है। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी मिली है कि एंटीगुआ में मेहुल चोकसी के करीबी रहे हनी सैलौम ने उसे एक अनजान स्थान पर ले जाने के लिए एक बोट की इंतजाम किया है। इतना ही नहीं, उसने किराए पर एक घर भी ले रखा है। सीएनएन न्यूज-18 को सूत्रों ने यह जानकारी दी है।  गौरतलब है कि इससे पहले  23 मई को एंटीगुआ और बारबुडा से ‘गायब’ होने की सूचना मिलने के बाद पीएनबी घोटाले के आरोपी चोकसी को डोमिनिका की सरकार ने अपने देश में अवैध प्रवेश के आरोप में हिरासत में ले लिया था।

भागने में चोकसी की मदद करेगा सैलौम?

सीएनएन न्यूज 18 की खबर ने सूत्रों के हवाले से बताया कि चोकसी का करीबी सैलौम पहले से ही डोमिनिका आ चुका है और उसने चोकसी के भाई चेतन चोकसी से मुलाकात कर किसी अज्ञात स्थान पर फरार होने को लेकर उसके लिए एक सुरक्षित रास्त की प्लानिंग तैयार की है। सूत्रों ने आगे बताया कि एंटीगुआ और बारबुडा में सैलौम का अपना एक परिवहन व्यवसाय है और पिछले कई वर्षों से वहां रह रहा है। सैलौम उस व्यक्ति का करीबी सहयोगी है जिसे एंटीगुआ और बारबुडा से लापता होने से कुछ दिन पहले मेहुल चोकसी के साथ घूमते हुए देखा गया था।

इसे भी पढ़ें-  Sunami Alert: अमेरिका के अलास्का में 8.2 तीव्रता का जोरदार भूंकप, सुनामी की चेतावनी

‘चोकसी ने किराए पर लिया घर’

इधर, डोमिनिका के हाई कोर्ट में अपनी जमानत याचिका के पक्ष को और मजबूत बनाने के लिए चोकसी एक साजिश का संकेत देते हुए चेकहॉल में तीन बेडरूम का घर किराए पर लिया है। खबर के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि उसने मकान मालिक के साथ भी एक समझौता किया है और हर महीने के लिए 6000 ईस्ट कैरिबिआई डॉलर का किराया और 6000 ईस्ट कैरिबिआई डॉलर की सेक्योरिटी मनी का भुगतान करने पर सहमत हुए हैं। रेंट एग्रीमेंट में दो किरायेदारों के नाम शामिल हैं पहला, मेहुल सी. चोकसी और दूसरा उनके चचेरे भाई चेतन सी. चोकसी।

इसे भी पढ़ें-  90 हजार लेकर दिव्यांग से कराई शादी, रात को भागी दुल्हन

चौकसी ने कहा था- जबरन डोमिनिका ले जाया गया

कुछ समय पहले चोकसी के वकील ने दावा किया था कि भगोड़े कारोबारी को अगवा कर जबरन डोमिनिका ले जाया गया था। हालांकि, इन आरोपों पर एंटीगुआ के पुलिस चीफ की प्रतिक्रिया भी आई था। एंटीगुआ और बारबुडा पुलिस प्रमुख एटली रॉडने ने इस बात से इनकार किया कि चोकसी का अपहरण कर उसे जबरन डोमिनिका ले जाया गया। उन्होंने कहा कि केवल मेहुल चोकसी के वकील ही दावा कर रहे हैं कि उनका अपहरण किया गया और उन्हें जबरन डोमिनिका ले जाया गया जबकि पुलिस को इसके कोई सबूत नहीं मिले हैं। एटली रॉडने ने कहा, “ये केवल वकील की कही बात और डोमिनिका पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है। चोकसी के एंटीगुआ से डोमिनिका जाने में हमारी कोई भागीदारी नहीं है।” एंटीगुआ पुलिस का यह बयान उस समय आया है जब सामने आई एक फोटो में चोकसी को पुलिस की हिरासत में चोट के निशानों के साथ देखा गया था।

इसे भी पढ़ें-  Nag Panchami 2021: नागपंचमी कब है? जानिए इस दिन क्यों की जाती है नागों की पूजा और शुभ मुहूर्त

2018 से फरार है मेहुल चोकसी

बता दें कि चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धनराशि का कथित तौर पर गबन किया। नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है। चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ एंड बारबुडा की नागरिकता ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था। इसके बाद ही यह घोटाला सामने आया था। दोनों ही सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं।

Advertisements