EPFO News: नौकरी छूट गई है तो भी ले सकेंगे Covid एडवांस का लाभ, ये है पूरा तरीका

Advertisements

नई दिल्ली EPFO News। कोरोना संकट के दौरान यदि आपकी जॉब चली गई या आपने जॉब बदल दी है तो भी कर्मचारी कोविड एडवांस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सभी सदस्यों को यह सुविधा दी है। इस सुविधा के अनुसार EPF सदस्य नौकरी छोड़ने के बाद भी कोविड एडवांस सुविधा का फायदा उठा सकता है।

EPFO की ओर बताया गया है कि इस बात का ध्यान रखना होगा कि EPFO सदस्य ने फाइनल ईपीएफ निकासी न की हो। एडवांस होने के कारण, कर्मचारी को प्रोविडेंट फंड (PF) खाते में पैसा वापस डालने की आवश्यकता नहीं है।

विशेष परिस्थिति में निकाल सकते हैं पैसा

इसे भी पढ़ें-  BJP सांसद किरोड़ी लाल मीणा अरेस्ट, आमागढ़ किले पर झंडा फहराने का आरोप, वसुंधरा ने कांग्रेस को घेरा

EPFO ने COVID-19 महामारी के समय में पीएफ एडवांस निकालने की सुविधा दी है। हालांकि यह सुविधा पहले भी मौजदू थी लेकिन कुछ विशेष हालात में ही कर्मचारी अपने पैसे निकाल सकते थे जैसे मेडिकल इमरजेंसी, बच्‍चों की एजुकेशन, शादी के समय जरूरत पड़ने आदि कामों में। EPFO एडवांस स्‍कीम के अनुसार सब्सक्राइबर्स 3 महीने के लिए बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ते की सीमा तक या EPF खाते में सदस्य की जमा राशि का 75 फीसदी तक, जो भी कम हो निकाल सकेंगे।

तीन दिन में खाते में जमा हो जाता है पैसा

 

 

कोविड एडवांस का लाभ पाने के लिए कर्मचारी को EPFO की यूनिफाइड वेबसाइट https://unifiedportalmem.epfindia.gov.in/memberinterface के मेंबर इंटरफेस पर लॉगइन करें और फिर इसके बाद ऑनलाइन सर्विसेज ऑप्‍शन में जाकर क्लेम (फॉर्म-31,19,10C, 10D) पर क्लिक करें। यहां यूजर को अपने बैंक अकाउंट की आखिरी 4 अंक डालें और वेरिफाई करना होगा। उसके बाद Proceed for Online Claim पर क्लिक करने पर आउटब्रेक ऑफ पेंडेमिक (कोविड-19) का चयन करना होगा।

इसे भी पढ़ें-  पंजाब सीमा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, BSF ने मार गिराए दो पाकिस्तानी घुसपैठिए

फिर आपको जितनी राशि की जरूर हो, उतना भरने के बाद बैंक अकाउंट की चेक की स्कैन कॉपी को अपलोड करें। साथ ही Get Aadhaar OTP पर क्लिक करें और ओटीपी को डालें। इसके बाद आपका क्लेम सबमिट हो जाएगा और 3 दिन के अंदर कर्मचारी के बैंक खाते में पैसा जमा हो जाता है।

ये कर्मचारी उठा सकते हैं इस स्कीम का फायदा

 

 

EPFO के 6 करोड़ से ज्‍यादा कर्मचारी सदस्य है और इस स्‍कीम के दायरे में आने वाले फैक्‍ट्री और कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारी इसके पात्र हैं। PF एडवांस निकालने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि कर्मचारी की KYC खाते में अपडेट होनी चाहिए। यदि आपकी KYC अपडेट नहीं है तो आपका एडवांस रूक सकता है। अगर आप PF एडवांस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर रहे हैं तो ध्‍यान रखें कि आपका UAN नंबर भी आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-  Vastu Tips: Pumin किचन में रखा जीरा नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा

Advertisements