School Reopen in MP: 15 जून से स्कूल शुरू करेंगे आनलाइन क्लास 30 जून तक होगी प्रवेश प्रक्रिया

Advertisements

School Reopen in MP। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में बंद स्कूल अब खुलने जा रहे हैं। निजी स्कूलों ने 15 जून से आनलाइन कक्षाएं प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में विद्यार्थियों को भी सूचना भेजी गई है। वहीं सरकारी स्कूलों को खोलने के आदेश जारी किए गए हैं।

15 जून से 30 जून तक कक्षा 9वीं से लेकर 12 वीं तक में प्रवेश प्रक्रिया पूरी होगी। इसके लिए विद्यार्थियों को उपस्थित होने के आदेश जारी किए गए हैं। इधर जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अभी स्कूलों को खोलने को लेकर कोई ​आदेश नहीं आया है।

इसे भी पढ़ें-  Kisan News: रबी की फसलों के लिए अमोनियम फास्फेट सल्फेट का प्रयोग करने के लिए एडवाइजरी जारी

फिलहाल निजी स्कूल की तरफ से विद्यालय सिर्फ प्रवेश प्रक्रिया के लिए खोलने की तैयारी की जा रही है । उनके यहां पढ़ाई फिलहाल आनलाइन ही आयोजित हो रही है। दूसरी लहर के कारण शासन के निर्देश पर आनलाइन कक्षाएं भी बंद कर दी गई थी। जिसे 15 जून से दोबारा प्रारंभ किया जा रहा है।

ऐसी होगी प्रवेश प्रक्रिया : संकुल अन्तर्गत समस्त माध्यमिक शालाओं के प्रधानाध्यापक निकटस्थ हाई / हायर सेकेण्डरी विद्यालय के प्राचार्य को समस्त विद्यार्थियों की टी.सी. एवं अन्य जानकारी 16 जून तक आवश्यक रूप से उपलब्ध करावें । एक परिसर एक शाला में कक्षा 8 वीं के विद्यार्थियों की टी.सी. जारी नहीं की जायेगी । उन्हें सीधे कक्षा 9 वीं में प्रवेश दिया जा सकेगा ।

इसे भी पढ़ें-  रिश्वत लेते हुए पटवारी, क्लर्क और ANM सस्पेंड

संबंधित माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा संबंधित छात्र एवं उसके अभिभावक को सूचना दी जाएगी कि टी.सी. किस विद्यालय को भेजी गई है ताकि उक्त छात्र उन विद्यालयों में अपने नाम दर्ज करा सकें। – कक्षा 9 वीं के समस्त उत्तीर्ण विद्यार्थियों को कक्षा 10 वीं में प्रवेशित करें।

  • जिला स्तरीय उत्कृष्ट तथा सभी मॉडल स्कूल , कक्षा 9 वीं में प्रवेश हेतु राज्य ओपन स्कूल द्वारा उपलब्ध कराई गई प्रवेश परीक्षा के परिणाम की मेरिट / प्रतीक्षा सूची के आधार पर प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण करें ।

    प्रवेश की निर्धारित तिथि के बाद रिक्त सीटों के लिए प्राचार्य स्थानीय स्तर पर आवेदन प्राप्त कर मेरिट के आधार पर प्रवेश दे सकेंगे ।

  • जिन स्थानों पर सीटों से कम चयन हुआ है ये रिक्त रहने वाली सीटों के लिए आवेदन 16 जून 2021 से आमंत्रित कर मेरिट कम में चयन करेंगें ।

इसे भी पढ़ें-  15 नवंबर तक घोषित होंगे पंचायत चुनाव: जिला पंचायत अध्यक्ष एवं सदस्य पदों के लिए आरक्षण प्रक्रिया जल्द पूरी करने के निर्देश

अध्ययन व्यवस्था

  • विद्यार्थियों के अध्ययन की निरंतरता के लिए डीजीलिप एवं दूरदर्शन म.प्र. भोपाल के माध्यम से विद्यार्थियों की पढ़ाई 15 जून 2021 से प्रारंभ की जाएगी ।
Advertisements