CBSE: सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया सीबीएसई बोर्ड आज कर सकता है जारी

Advertisements

नई दिल्ली। CBSE 12th Class Evaluation Criteria 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया आज, 14 जून 2021 को जारी किया जा सकता है। सीबीएसई 12वीं क्लास ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021 के आधार पर केंद्रीय बोर्ड से सम्बद्ध देश भर के स्कूलों में विभिन्न स्ट्रीम में सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के स्टूडेंट्स का शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए मूल्यांकन किया जाना है।

सीबीएसई 12वीं ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021 के अंतर्गत निर्धारित मानकों के अनुसार स्टूडेंट्स को उनके विभिन्न विषयों के लिए अंक दिये जाने हैं। बता दें कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किये जाने के बाद सीबीएसई द्वारा स्टूडेंट्स के मूल्यांकन करने और रिजल्ट तैयार करने के लिए ‘ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया’ निर्धारित करने के लिए एक 13 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। इस समिति को अपनी रिपोर्ट 10 दिनों में सबमिट करने की जानकारी दी गयी थी।

इसे भी पढ़ें-  सबको जान से मार देंगे: मिजोरम के सांसद के वनलालवेना को धमकी पड़ी भारी, अब पूछताछ के लिए दिल्ली आ रही असम पुलिस

लगभग 12 लाख स्टूडेंट्स को है इंतजार

सीबीएसई बोर्ड 12वीं ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021 का इंतजार देश भर के लगभग 12 लाख छात्र-छात्राएं कर रहे हैं। बिना परीक्षा दिये इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर नतीजे जारी किये जाने की घोषणा के बाद से स्टूडेंट्स में अपने सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 को लेकर दुविधा है। कई ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिन्हें कक्षा 11 व 12 के यूनिट टेस्ट और टर्म-एग्जाम अच्छे अंक नहीं मिले हैं लेकिन उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी अच्छी की थी। अब परीक्षाओं के रद्द होने और इंटर्नल एसेसमेंट से रिजल्ट तैयार किये जाने से उन्हें निराशा हाथ लगेगी। हालांकि, सीबीएसई बोर्ड द्वारा ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बाद में परीक्षाएं आयोजित करने की घोषणा की गयी है जो कि सीबीएसई 12वीं ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021 से अंसतुष्ट होंगे।

इसे भी पढ़ें-  अब प्रॉपर्टी सेल खोलेगी कुंद्रा के राज, मुंबई पुलिस ने ट्रांसफर किया पोर्नोग्राफी केस

यूजी ऐडमिशन 2021 के लिए 12वीं के अंक या ऐंट्रेंस?

दूसरी तरफ, केंद्रीय बोर्ड द्वारा घोषित किये जाने वाले सीबीएसई 12वीं ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021 के अनुसार ही कई राज्यों के बोर्ड द्वारा कक्षा 12 के लिए रिजल्ट तैयार किये जाने की घोषणा की गयी है। वहीं, देश भर के दिल्ली विश्वविद्यालय समेत कई अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में यूजी कोर्सेस में दाखिले के लिए उम्मीदवारों का चयन उनके 12वीं के अंकों के आधार पर तैयार की गयी मेरिट के अनुसार किया जाता है। बिना परीक्षा इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर जारी किये जाने की स्थिति में यूजी ऐडमिशन में इस बार भी 12वीं के अंकों के आधार पर होगा या इस बार प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी, इस पर क्लैरिटी अभी होनी बाकी है। फिलहाल इस समय सभी को सीबीएसई बोर्ड 12वीं ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया 2021 का इंतजार है।

Advertisements