Admission for 6th to 9th Class: दाखिला के लिए उम्र सीमा में 6 महीने तक की छूट देंगे स्कूल

Advertisements

Admission for 6th to 9th Class in Delhi: स्कूल में दाखिला से कोई भी बच्चा वंचित ना रहे, इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने एक अहम फैसला लिया हे। जिसके तहत दाखिला के लिए शिक्षा निदेशालय छात्रों को उम्र सीमा में छूट देगा। शिक्षा निदेशालय की तरफ से लिए गए फैसले के तहत सामान्य छात्रों को उम्र सीमा में 6 महीने तक छूट दी जाएगी। जबकि दिव्यांग श्रेणी के छात्रों को अधिकतम 4 साल तक छूट मिलेगी।

छूट के लिए स्कूल प्रमुख से करना होगा संपर्क
शिक्षा निदेशालय ने कोरोना के मद्देनजर दाखिला के लिए उम्र सीमा में छूट देने की घोषणा की है। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से ट्ववीट किया है। जिसके तहत कोरोना की वजह से जो छात्र स्कूल में दाखिला नहीं ले सके हैं, उनको देखते हुए दाखिला के लिए उम्र सीमा में छूट देने का फैसला लिया गया है। जिसके लिए अभिभावकों को स्कूल प्रमुखों से संपर्क करना होगा।

इसे भी पढ़ें-  यूपी-एमपी में लगातार बारिश से उफनाई मंदाकिनी, चित्रकूट में सड़कों पर चल रही नाव

कक्षा 6 से 9वीं में दाखिला के लिए शुक्रवार से पंजीकरण शुरु
शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों में दाखिला के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 11 जून से शुरू कर दी है। जिसके तहत कक्षा 6 से 9वीं कक्षा में दाखिला के लिए शुक्रवार से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। निदेशालय से मिली जानकारी के मुताबिक अभिभावक दाखिला के लिए 30 जून तक ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे।

दिल्ली में उम्र सीमा का नियम है लागू
राजधानी दिल्ली में दाखिला के लिए उम्र सीमा का नियम लागू है। जिसके तहत कक्षा के अनुसार ही उम्र सीमा लागू की गई है। इस नियम के अनुसार नर्सरी कक्षा के लिए 3 से 4 साल, केजी के लिए 4 से 5 साल और कक्षा 1 में दाखिला के लिए 5 से 6 साल का नियम लागू है। कक्षा में बढ़ोतरी के साथ ही इसी अनुपात में उम्र का नियम लागू करते हुए छात्रों को दाखिला दिया जाता है।

Advertisements