वैक्सीन लेने वालों को बैंक दे रहे Fixed Deposit पर ज्यादा ब्याज, जानिए किन बैंकों में है ये ऑफर

Advertisements

नई दिल्ली। कोविड-19 टीकाकरण को बढ़ाने के उद्देश्य से कुछ सरकारी बैंक Fixed Deposit (FD) जमा पर ज्यादा ब्याज दर दे रहे हैं, लेकिन यह ऑफर सीमित अवधि के लिए है।

यूको बैंक ने कहा कि वह उन आवेदकों के लिए 999 दिनों की FD पर 30 बेसिस पॉइंट्स या 0.30 प्रतिशत अधिक ब्याज दर देगा, जिन्होंने कम से कम कोविड वैक्सीन की एक डोज ले ली है।

बैंक के एक अधिकारी ने कहा, ‘हम टीकाकरण अभियान को बढाने के लिए छोटे कदम भी उठा रहे हैं। हम सीमित अवधि के लिए 30 सितंबर तक UCOVAXI-999 का ऑफर दे रहे हैं।’

इसे भी पढ़ें-  युवा नेताओं की तलाश में राहुल गांधी, 28 सितंबर को कांग्रेस में शामिल होंगे कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी

मालूम हो कि Central Bank of India ने भी हाल ही में टीकाकरण कराने वालों के लिए लागू कार्ड दर से 25 बेसिस पॉइंट्स की अतिरिक्त ब्याज दर के साथ इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम शुरू की थी।

बैंक ने एक बयान में बताया कि नए ऑफर की मैच्योरिटी 1,111 दिनों की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि देश में COVID-19 वैक्सीन खुराक की संख्या 23.59 करोड़ से अधिक हो गई है।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की है कि 18 से ऊपर आयु वर्ग के सभी लोगों के लिए अब केंद्र ही वैक्सीन खरीदेगा और मुफ्त में राज्यों को देगा। 21 जून यानी योग दिवस से 18 पार के सभी लोगों का केंद्र की ओर से मुफ्त टीकाकरण होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें-  हाथ काटने जैसी बर्बर सजा को वापस लाएगा तालिबान, कहा- कोई हमें यह नहीं बताए कि हमारे नियम क्या हों

पीएम ने कहा कि वैक्सीन पर भ्रम न फैलाएं और लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ न करें। केंद्र सरकार कोरोना रोधी टीके पर इस वित्त वर्ष में 450 अरब रुपये खर्च कर सकती है। यह धनराशि बजट में घोषित रकम से करीब 100 अरब रुपये ज्यादा होगी।

सरकार निजी अस्पतालों में वैक्सीन लेने वालों का दायरा बढ़ाने के लिए भी अहम कदम उठाने जा रही है। वैक्सीन के लिए विशेष नॉन ट्रांसफरेबल इलेक्ट्रॉनिक डिबेंचर का प्रविधान किया जाएगा। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे के लिए वैक्सीन खरीद सकेगा।

Advertisements