Covid Vaccination Site Hacked: मुंबई के युवक ने हैक की टीकाकरण की साइट

Advertisements

इंदौर, Covid Vaccination Site Hacked। वैक्सीन के लिए आनलाइन स्लाट बुक करने वाली साइट मुंबई के एथिकल हैकर सत्यम गोयल ने हैक की है।

साइट ओपन होने के पहले ही उसे टेलीग्राम व वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जानकारी मिल जाती है। यह दावा साइबर ला एक्सपर्ट और कानून के छात्र आयुष तिवारी ने किया है।

उन्होंने आइजी हरिनारायणाचारी मिश्र को हैकर की पूरी जानकारी भी दी है। आइजी ने साइबर एक्सपर्ट को डाटा दे दिया है। आयुष के मुताबिक, वे पिछले दिनों विजय नगर स्थित जोन-सात पर गए थे।

यहां आठ युवक कोविन-ट्रैकर ग्रुप से जुड़े हुए थे जो पहले कोविड-19 के नाम से था। युवकों ने बताया कि इस ग्रुप से आम लोगों से पहले इस बात का पता चल जाता है कि वैक्सीन कब आने वाली है और कितने स्लाट्स खाली हैं।

आयुष ने जानकारी जुटाई तो पता चला हैकर मुंबई का सत्यम गोयल है। उसने इंदौर, भोपाल, चंडीगढ़ सहित विभिन्न शहरों के ग्रुप बना रखे हैं। आइजी के मुताबिक आयुष द्वारा सौंपा डाटा साइबर एक्सपर्ट को दे दिया है।

कैसे मिलती है जानकारी

हैकर ने कोविन पोर्टल से वेब एपीआइ का उपयोग कर लिंक कर दिया है। इससे उसे पहले ही जानकारी मिल जाती है और स्लाट बुक कर लेता है। गौरतलब है कि टीकाकरण अधिकारी डा. प्रवीण जड़िया ने शनिवार को ही डीआइजी व कलेक्टर को साइट हैक होने की शिकायत दर्ज करवाई थी।

 

Advertisements