जानवरों से नहीं, सिर्फ इंसान से इंसान में फैलता है कोरोना वायरस, टीका लगाने के बाद शरीर में दर्द या बुखार आना जरूरी नहीं

Advertisements

नई दिल्ली। सरकार ने बुधवार को स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस जानवरों के जरिये नहीं, बल्कि इंसान से इंसान में फैलता है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कोरोना वायरस जानवरों से नहीं फैल रहा है। इसका इंसान से इंसान में प्रसार हो रहा है।

नीति आयोग के सदस्य पॉल ने कहा- टीका लगाने के बाद शरीर में दर्द या बुखार आना जरूरी नहीं

उन्होंने यह भी कहा कि यह जरूरी नहीं है कि टीका लगवाने वाले हर व्यक्ति में शरीर दर्द या बुखार जैसे प्रतिकूल प्रभाव नजर आए। अगर वैक्सीन लेने के बाद किसी में इस तरह के लक्षण नजर नहीं आते हैं तो यह सामान्य है और व्यक्ति पहले की तरह अपना काम कर सकता है।

इसे भी पढ़ें-  सोपोर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर के कमांडर सहित तीन आतंकियों को किया ढेर

पॉल ने कहा- कोरोना वायरस के बदलते स्वरूप के खिलाफ रहना होगा सचेत

डॉ. पॉल ने कहा कि कोरोना वायरस के बदलते स्वरूप के खिलाफ भी हमें पहले की तरह ही सचेत रहना है। हमें मास्क पहनना है, दो गज की दूरी बनाए रखनी है, स्वच्छता का ध्यान रखना है और बेवजह से आवागमन और मीटिंग से बचना और ज्यादा से ज्यादा समय घर में रहना है।

पॉल ने कहा- लोगों की मदद के लिए आगे आएं डॉक्टर

डॉ. पॉल ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई लंबी है। स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों को उन लोगों की मदद के लिए आगे आना चाहिए जो घर में रह कर ही कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों से हमारा अनुरोध है कि वो घर में ही खुद को क्वारंटाइन करने वाले संक्रमित लोगों को फोन पर ही इलाज बताएं। डॉक्टरों के संगठनों को इसके लिए एक काल सेंटर की व्यवस्था करनी चाहिए, जहां लोगों को इस बात की जानकारी हो कि किसे फोन करना है। हमें इस व्यवस्था के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी भी देने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें-  काला कुत्ता भौंकता है... TMC MLA मदन मित्रा का गवर्नर पर विवादित बयान

कोरोना वायरस के चेन को तोड़ने की जिम्मेदारी सरकार और आम लोगों की भी है

नीति आयोग के सदस्य ने कहा कि कोरोना वायरस के चेन को तोड़ने की जिम्मेदारी सरकार के साथ ही साथ आम लोगों की भी है। इसके लिए कोरोना से बचाव के उपायों को कड़ाई से पालन करना हमारे ही हाथ में है। यह हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि उससे वायरस का प्रसार नहीं होने पाए।

हैदराबाद के नेहरु चिड़ियाघर में आठ शेर कोरोना संक्रमित

बता दें कि यह बयान ऐसे समय में आया है, जबकि हैदराबाद के नेहरु चिड़ियाघर में आठ शेर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

Advertisements