Immunity Boosting Herbs:कोरोनावायरस से बचाव करेगा आंवला और सहजन की पत्तियों से तैयार ड्रिंक, जानिए रेसिपी

Advertisements

नई दिल्ली। कोरोनावायरस इस सदी का सबसे ज्यादा तबाही करने वाला वायरस है जिसने भारत समेत पूरी दुनिया में लाखों जानों को अपनी चपेट में ले लिया। पूरी दुनिया की बात करें तो वर्ल्ड मीटर यह कहता है कि कोरोना पॉजीटिव मरीज़ों का आंकड़ा बहुत बढ़ चुका है। इस वायरस से बचाव करना है तो ज्यादा से ज्यादा लोगों से दूरी बना कर रखे और अपने खान-पान पर ध्यान दें। अपनी डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करें जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करें ताकि आप इस वायरस से अपना बचाव कर सकें।

आंवला के गुण:

आयुर्वेद के मुताबिक आंवला और सहजन का जूस आपके इम्यून सिस्टम को दुरूस्त रखेगा साथ ही आपको सेहतमंद भी रखेगा। आंवला विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है जो नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है। नियमित रूप से आंवला खाने से सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है जिससे इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। आंवला में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और कार्ब्स भी होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ ही खून को साफ भी करता है। यह शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-  MP High Court: हाईकोर्ट ने मांगा निजी अस्पतालों में कोरोना के इलाज के रेट का ब्यौरा

सहजन की पत्तियों के गुण:

इसके साथ ही सहजन की पत्तियों में भी विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम मौजूद होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और बीमारियां दूर रहती हैं। इतने गुणकारी आंवला और सहजन की पत्तियों का जूस बनाकर रोजाना सेवन करने से कोरोना से बचाव किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि इस जूस को कैसे तैयार किया जाए।

सामग्री

आंवला

सहजन की पत्तियां

एक गिलास पानी

बनाने की विधि

इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले आंवला के बीज निकाल लें और एक मिक्सर में आंवला सहजन की पत्तियां और पानी डालकर चला लें। ये तीनों चीजें ग्राइंड करने के बाद इसे एक छन्नी की मदद से छान लें। अब आंवला और सहजन का ये जूस तैयार है। सुबह-सुबह चाय-कॉफी की जगह इस ड्रिंक को पीएं और अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉंग करें।

Advertisements