Helth Plus: कोरोना काल में खुद की अवेयरनेस के साथ ही डॉक्टर्स की इन एडवाइज से सेफ रखें अपनी प्रेग्नेंसी लाइफ

Advertisements

यह एक टफ टाइम है। कोरोना केस बढ़ रहे हैं। ऐसे में खुद को सेफ और हेल्दी रखना बड़ा चैलेंज है। यह चैलेंज उनके लिए और भी बढ़ जाता है जो प्रेग्नेंट हैं। इस समय लोग फिजिकल विजिट नहीं कर रहे हैं। ऐसे में लोगों को डॉक्टर्स से एडवाइज लेनी चाहिए कि कैसे वो अपनी देखभाल खुद कर सकते हैं।

कोविड टाइम में ऐसे रखें खुद का ख्याल

यह टफ टाइम है प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए। ऐसे में जरूरी है कि वो अपना ज्यादा ख्याल रखें। सबसे बड़ी बात यह है कि इसको लेकर बिल्कुल भी पेनिक नहीं होना है। अगर प्रेग्नेंट लेडी की फैमिली में कोई पॉजिटिव हो गया है तो खुद को आइसोलेट कर लीजिए। आप जितना लोगों से दूर रहेंगी उतना सुरक्षित रहेंगी। अगर किसी कारण प्रेग्नेंट लेडी को ही कोविड हो गया है तो उस समय भी पेनिक न होकर अपनी केयर करें। अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें क्योंकि इस समय ऐसी कोविड पॉजिटिव प्रेग्नेंट लेडीज के लिए भी कई मेडिकल प्रोटोकॉल बनाए गए हैं जो कि उनका पूरा ख्याल रखते हैं। बस खुद अलर्ट रहें और अपने डॉक्टर को अपडेट रखें।

बच्चे के इंफेक्शन होने के चांस और केयर कैसे करें

अगर मां कोविड पॉजिटिव हो तो प्रेग्नेंसी के दौरान ही बच्चे में कोविड होने के चांस बहुत कम होते हैं। गर्भ के अंदर कोविड का ट्रांसमिशन नहीं होता है। ऐसे में बच्चे में इंफेक्शन के चांस डिलीवरी के समय ही होते हैं। इसलिए डिलीवरी के तुरंत बाद बच्चे को मां से सेप्रेट करके रखा जाए और मां का प्रॉपर ट्रीटमेंट किया जाए जिससे वो कोरोना से ठीक हो सके। बच्चे की केयर सेप्रेट की जाए।

जो पेशेंट हॉस्पिटल विजिट नहीं कर सकते उनके लिए एडवाइज

  • प्रेग्नेंट महिलाओं को चाहिए कि वो इस समय लिक्विड ज्यादा लें। यह बहुत ही हेल्पफुल होगा।

  • हेल्दी फूड कंज्यूम करें। कोशिश करें कि घर में बना हुआ खाना ही इस दौरान कंज्यूम करें।

  • मौसम फल जरूर खाएं। इसे अपनी आदत में शामिल कर लें।

  • आप वॉक के लिए बाहर नहीं निकल सकते, ऐसे में घर पर ही जहां स्पेस हो वॉकिंग करें। घर के लॉन में, गार्डन में या फिर छत पर, लेकिन कुछ समय बिना मास्क लगाए घर के अंदर वॉक जरूर करें जिससे फ्रेश एयर आपको मिल सके।

  • घी से मत बचिए, लोग घी से दूर भागते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। यह आपको हेल्दी फैट और एनर्जी देता है।

  • एक बात का खास ध्यान रखना होगा कि जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, रिफाइंड फूड से बचें।

  • घर पर तुलसी और अदरक की चाय बनाकर पिएं। ये दोनों ही काफी कारगर हैं।

  • टाइम टफ है। बहुत कुछ निगेटिव हम देख रहे हैं। लेकिन हमें अपने अंदर निगेटिविटी नहीं लानी है। पेनिक नहीं होना है। कोविड को छोड़कर किसी भी तरह का निगेटिव थॉट मन में लाइए। बस कोविड रिपोर्ट को ही निगेटिव रखिए।

Advertisements