Ajab Gajab News: तीन हफ्ते की गर्भवती ने दोबारा किया गर्भधारण, जन्मे जुड़वां

Advertisements

ब्रिटेन में एक महिला के गर्भवती होने के चंद दिनों बाद दोबारा गर्भधारण कर बच्चों को जन्म देने की अनूठी घटना सामने आई है। इस दुर्लभ संयोग में महिला ने तीन हफ्तों में दूसरी बार गर्भाधान कर एक ही दिन जुड़वां बच्चों को जन्म दिया।

दिलचस्प है कि इससे पहले महिला व उसके जीवनसाथी सालभर से बच्चा पैदा न होने की वजह से परेशान थे। पर, सुपरफेटेशन यानी फिर से गर्भवती होने का पता लगा तो उन्हें चिंता और खुशी, दोनों के अनुभव से एक साथ गुजरना पड़ा।

विल्टशायर निवासी 39 वर्षीय रेबेका रॉबर्ट्स और पति रीस वीवर के मुताबिक, लंबे समय बाद एक दिन घर पर जब गर्भावस्था जांच (प्रेग्नेंसी टेस्ट) पॉजिटिव आई तो दोनों ने राहत की सांस ली।

इसे भी पढ़ें-  गांवों में नहीं चलेगी प्रधान व सचिवों की मनमानी, बनाया जा रहा मजबूत तंत्र; गाइडलाइन जारी

इसके बाद शुरुआती अल्ट्रासाउंड में सब सामान्य रहा। लेकिन, 12 हफ्तों वाले अल्ट्रासाउंड के दौरान सोनोग्राफर को रेबेका के गर्भ में अचानक दो बच्चे दिखे, जिनमें से एक काफी कम विकसित लगा। इसका पता लगने पर दंपती हतप्रभ रह गई।

दुनिया में सिर्फ दस मामले
सुपरफेटेशन का कोई वास्तविक आंकड़ा तो मौजूद नहीं है। लेकिन 2008 में यूरोपियन जर्नल ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी एंड रीप्रोडक्टिव बायोलॉजी में छपी रिपोर्ट में ऐसे 10 मामलों का जिक्र किया गया है।

डॉक्टरों का पहला अनुभव
रेबेका जब अपने डॉक्टर और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डेविड वॉकर से मिलीं तो उन्होंने इसे संभावित रूप से ‘सुपरफेटेशन’ का मामला बताया। यानी ऐसी दुर्लभ स्थिति जब पहले से गर्भवती दोबारा गर्भधारण कर लेती है। लेकिन वॉकर ने यह सुनिश्चित करने और बच्चों की स्थिति जानने के लिए कई दफा गर्भ की स्कैनिंग की। फिर पता लगा कि दूसरा बच्चा तीन हफ्ते छोटा है। वॉकर ने बताया कि मेरे 25 साल के करियर में ऐसा पहली बार हुआ।

इसे भी पढ़ें-  7th pay commission latest news: 7वां वेतन आयोग : Dearness allowance और Arrear पर इस हफ्ते बात करेगी मोदी सरकार, जानें मीटिंग के 10 अहम मुद्दे

समय से पहले दिलाना पड़ा जन्म
रेबेका बताती हैं, पहले मुझे भरोसा नहीं हुआ पर डॉक्टरों के नियमित परामर्श पर खुद को समझा पाई। हालांकि, छोटे भ्रूण को कुछ दिक्कतें आने पर 33 हफ्तों की गर्भावस्था में ही ऑपरेशन से बच्चों को जन्म दिलाना पड़ा। पिछले साल 17 सितंबर को रेबेका ने पहले बेटे नूह और दो मिनट बाद बेटी रोसल को जन्म दिया। अब दोनों जुड़वां छह माह के हो गए हैं।

 

Advertisements