मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में आंधी तूफान की आशंका, जारी की गई चेतावनी

Advertisements

नई दिल्ली। देश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिसके कारण देश के कई राज्यों में आज से लेकर अगले 24 घंटों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में मौसम पलटी मार सकता है, यहां आंधी-तूफान आने की आशंका है, विभाग ने असम ,मेघालय , नागालैंड, मणिपुर, मध्यप्रदेश, मिजोरम, सिक्किम, लक्षद्वीप, केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है।

कई राज्यों में आंधी-पानी की आशंका

तो वहीं हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में भारी से अत्यधिक बारिश की आशंका है।

इसे भी पढ़ें-  अब मास्क उतारने की हो रही तैयारी, 28 जून के बाद इटली में नहीं होगा अनिवार्य

विभाग ने यहां हल्की बर्फबारी और ओलावृष्टि की भी संभवाना जताई है। विभाग ने कहा है कि सर्दी-गर्मी के कारण हर इंसान को स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक रहने की जरूरत है। लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रखना होगा और बिना जरूरत घर से बाहर निकलने को बचना होगा।

दिल्ली-एनसीआर में बरसेंगे बादल

तो वहीं दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम में काफी तब्दीली देखने को मिल सकती है । आज यहां हल्की बारिश संभव है और इस दौरान तेज हवाएं चल सकती हैं लेकिन आने वाले दिनों में दिल्ली का पारा चढ़ेगा।

बिहार में ‘हीटवेव’ का ‘यलो अलर्ट’ जारी

जहां इन राज्यों में आंधी-पानी के आसार हैं, वहीं दूसरी ओर बिहार के 14 जिलों में 12 अप्रैल से ‘हीटवेव’ का ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है, उसने कहा है कि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में पछुआ हवाओं की स्थिति के कारण लू की स्थिति पैदा हुई हैं।

इसे भी पढ़ें-  मौत को पाने खाई में लगाई छलांग, लेकिन जिंदगी ने नहीं छोड़ा साथ

राजस्थान और गुजरात में ‘हीटवेव’

स्काईमेट के मुताबिक इस दिल्ली, हिमाचल, कश्मीर, उत्तराखंड, एमपी, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में बारिश होने के आसार हैं। राजस्थान और गुजरात में ‘हीटवेव’ भी चल सकती है।

Advertisements