कांग्रेस का आरोप: मंडियों में नहीं हो रही है अनाज की खरीदी, किसान को किया जा रहा है परेशान

Advertisements

भोपाल। सागर संभाग सहित प्रदेश की सरकारी मंडियों में किसानों से उनकी फसल नहीं खरीदी जा रही है। किसानों से फसल खरीदी के सरकार के बड़े-बड़े दावों के बावजूद संभाग और प्रदेश का किसान अपनी फसल को बेचने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहा है।

यह आरोप मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता एवं सागर संभाग के प्रभारी डॉ संदीप सबलोक ने सरकार पर लगाए हैं। उन्होंने सागर और टीकमगढ़ कलेक्टर से मोबाइल पर चर्चा कर खरीदी केंद्रों से संबंधित प्राप्त शिकायतों से उन्हें अवगत कराते हुए उनके निराकरण का आग्रह किया है।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने उक्त संबंध में बताया कि हाल ही में प्रारंभ हुये मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के किसान सहायता केंद्र में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में किसानों एवं मंडियों से शिकायतें प्राप्त हो रही हैं।

इसे भी पढ़ें-  बड़ी खबर: Katni करौंदी आश्रम में फैला कोरोना संक्रमण, आधा दर्जन से ज्यादा पॉजीटिव, रेपिड एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट में 44 केस

किसान सहायता केंद्र के प्रभारी प्रदेश कांगे्रस महामंत्री एवं प्रवक्ता दुर्गेश शर्मा द्वारा प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता एवं सागर संभाग के प्रभारी डॉ संदीप सबलोक को दी गई शिकायतों के अनुसार सागर जिले के केसली ब्लाक अंतर्गत ग्राम खापरी के भगवत सिंह यादव ने शिकायत की है कि टडा के खरीदी केंद्र को बंद कर पटना खुर्द बना दिया गया है। जो यहां से 40 किलोमीटर दूर है। जिस कारण साधनहीन गरीब किसान अपनी फसलों को मंडी में बेचने नहीं ले जा पा रहा है। जबकि पूर्व में स्थापित टडा केंद्र के अंतर्गत 8 ग्राम पंचायतें आती हैं।

सागर संभाग की अन्य शिकायतों में दो शिकायतें टीकमगढ़ जिले की भी प्राप्त हुई है। जिनमें ग्राम मारूमर के किसान बालकृष्ण विश्वकर्मा को एसएमएस मिलने के बाद फसल बेचने नया खेड़ा पहुंचने पर खरीदी केंद्र बंद पाया गया है। एक अन्य शिकायत में नंदनपुर मोहनगढ़ के सत्येंद्र यादव को खरीदी केंद्र गोर पर पानी की कमी के कारण गेहूं की पतली पैदावार होने से उसे खरीदने से मना कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें-  बड़ी खबर: जबलपुर में आज कोरोना 6 सौ पार, मिले 602 नए पॉजिटिव

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता डॉ संदीप सबलोक ने प्राप्त उक्त शिकायतों पर सागर जिला कलेक्टर दीपक सिंह तथा टीकमगढ़ कलेक्टर सुभाष कुमार द्विवेदी से मोबाइल पर चर्चा कर खरीदी केंद्रों की अनियमितताओं के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उनके निराकरण का आग्रह किया है। दोनों ही कलेक्टर ने शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उनका निराकरण करने के संबंध में आश्वासन दिया है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के किसान सहायता केंद्र के प्रभारी एवं प्रदेश कांग्रेस महामंत्री व प्रवक्ता दुर्गेश शर्मा एवं प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता तथा सागर संभाग प्रभारी डॉ संदीप सबलोक ने संयुक्त रूप से बताया कि विभिन्न जिलों से किसानों द्वारा शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, ज्यादातर शिकायतें खरीदी केंद्रों पर किसानों के सामने आ रही समस्याओं को लेकर कांगे्रस के पास आ रही है, जिसमें खरीदी केंद्रांे पर खरीदी नहीं होने की शिकायतें सबसे ज्यादा है। शिकायतों के आधार पर किसानों द्वारा बताया जा रहा है कि अनेक जिलों में लंबी-लंबी लाइने गेहूं खरीदी के लिए मंडियों के पास लगी हुई हैं। लेकिन मंडियों में खरीदी नहीं हो पा रही है, जिससे किसान परेशान हो रहा है।

Advertisements