Pariksha Pe Charcha 2021 Live: पीएम मोदी विद्यार्थियों को दे रहे सफलता के मंत्र, जीवन बेहद लंबा परीक्षा एक पड़ाव

Advertisements

Pariksha Pe Charcha 2021 Live : स्कूली विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों को जिस पल का इंतजार रहता है वह आ गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने एवं अपने लाडले और लाडली के संवाद के मौके से कहीं आप चूक न जाएं, इसलिए हम आपको याद दिला रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार, 07 अप्रैल, 2021 को शाम सात बजे परीक्षा पे चर्चा करने वाले हैं।
गौरतलब है कि परीक्षा पे चर्चा का यह चौथा संस्करण है। लेकिन पहली बार परीक्षा पे चर्चा ऑनलाइन मोड में हो रही है। परीक्षा पे चर्चा 2021 में सभी स्कूली छात्र-छात्राएं भाग ले सकेंगे। इसका सीधा प्रसारण भी किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि इस बार प्रधानमंत्री के साथ परीक्षा पे चर्चा के लोकप्रिय संवाद में और प्रतियोगिता में विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक भी भाग ले रहे हैं।

अभिभावकों के सवालों का जवाब दे रहे प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षा पे चर्चा के दौरान अभिभावकों के सवालों का जवाब दे रहे हैं।

पीएम ने कहा कि जीवन बेहद लंबा है
पीएम ने कहा कि जीवन बेहद लंबा है। परीक्षा एक पड़ाव है। एक मौका है। एक अवसर है। हम अपने आप को साबित कर सकते हैं।
07:07 PM, 07-APR-2021
परीक्षा का तनाव न लें छात्र
प्रधानमंत्री मोदी ने विद्यार्थियों को सफलता के मंत्र देते हुए कहा कि परीक्षा कोई आखिरी पड़ाव नहीं हैं। ये ‘परीक्षा पे चर्चा’ है, लेकिन सिर्फ़ परीक्षा की ही चर्चा नहीं है!
07:06 PM, 07-APR-2021
तनाव घटाने के टिप्स दे रहे पीएम
पीएम मोदी विद्यार्थियों को सफलता के मंत्र और तनाव घटाने के टिप्स दे रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों को परीक्षा से डरना नहीं चाहिए।

इसे भी पढ़ें-  शरीर में उथल-पुथल मचा दे रहा कोरोना का वायरस, हार्ट अटैक और ब्रेन स्‍ट्रोक की भी बन रहा वजह

परीक्षा पे चर्चा का कई भाषाओं में होगा प्रसारण
परीक्षा पे चर्चा का कई भाषाओं में प्रसारण किया जाएगा। इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और प्रसार भारती की ओर से तैयारी की जा चुकी है। दूरदर्शन के क्षेत्रीय केंद्रों द्वारा डीडी के चैनल्स पर असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में परीक्षा पे चर्चा का सीधा प्रसारण किया जाएगा।
06:42 PM, 07-APR-2021
परीक्षा पे चर्चा : 2.62 लाख शिक्षकों ने भी कराया पंजीयन
इस बार परीक्षा पे चर्चा के चौथे संस्करण में भाग लेने के लिए बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों और अभिभावकों ने भी रजिस्ट्रेशन कराए हैं। जहां 2.62 लाख शिक्षकों ने भी परीक्षा पे चर्चा संवाद के लिए पंजीयन किया है तो वहीं, 93 हजार अभिभावक भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में जुड़ेंगे।
06:38 PM, 07-APR-2021
10.39 लाख विद्यार्थी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग लेंगे
परीक्षा पे चर्चा’ के जरिए प्रधानमंत्री मोदी छात्रों को एग्जाम को लेकर होने वाला तनाव दूर करने के टिप्स देते हैं। इस बार 10.39 लाख विद्यार्थी परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में भाग लेंगे।

इसे भी पढ़ें-  Declared covishield vaccine price कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत का ऐलान: प्राइवेट अस्पतालों में 600 तो सरकारी में 400 रुपए में मिलेगी एक खुराक

06:31 PM, 07-APR-2021
न केवल सुझाव व सलाह पाएंगे, बल्कि सवाल भी पूछ सकेंगे
कोरोना महामारी के कारण वर्चुअल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री से न केवल आप सुझाव व सलाह पाएंगे, बल्कि आप उनसे अपने मन के सवाल भी पूछ सकते हैं। दरअसल, पीएम मोदी का ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का उद्देश्य ही है कि छात्र कैसे बोर्ड परीक्षाओं के तनाव को कम करें और किस तरह आराम से परीक्षा दें।
06:23 PM, 07-APR-2021
पीपीसी 2021 : तनाव दूर करने के लिए मिलेंगे सुझाव
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं स्कूली विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों से 2021 की परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में संवाद करेंगे और उन्हें टिप्स देंगे। तो तनाव और घबराहट को भूलकर परीक्षा पे चर्चा के माध्यम से प्रधानमंत्री से अपने सवालों के जवाब पाने के लिए तैयार हो जाइए।
06:20 PM, 07-APR-2021
परीक्षा पे चर्चा को यहां देख सकेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लाइव देख सकते हैं। इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन के चैनलों पर भी होता है। साथ ही तमाम न्यूज चैनल भी इसे प्रसारित करते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के ट्विटर हैंडल और एलेक्सा पर भी इसे लाइव देखा जा सकेगा।

इसे भी पढ़ें-  लॉकडाउन में श्रमिकों को 5-5 हजार रुपये की मदद देगी दिल्ली सरकार

 

 

Advertisements