Hello Doctor: कोवैक्सीन लगने पर 28 दिन बाद और कोवीशील्ड के 6 से 8 सप्ताह बाद दूसरा डोज लगवाए

Advertisements

इंदौर काेविड संक्रमण से बचाव के लिए जरुरी है कि शहरवासी मास्क पहने व शारीरिक दूरी का पालन करें। शहर में 470 से ज्यादा केंद्रों पर टीका लगाया जा रहा है। ऐसे में शहरवासियों से निवेदन है कि जिन लोगों की उम्र 45 वर्ष से अधिक है, वो जल्द से जल्द टीका लगवाए।

जिन लोगों को कोवैक्सीन टीका लगा रहा है वो 28 दिन बाद दूसरा डोज लगवाए और जिन्हें कोवीशील्ड टीका लग रहा है वो छह से आठ सप्ताह बाद टीका लगवाए। ये बातें बुधवार को मीडिया  के हेलो डाक्टर कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डा. बीएस सैत्या ने पाठकाें के पूछे गए सवालों के जवाब में कही।

इसे भी पढ़ें-  MP: बीजेपी नेता का वायरल वीडियो- 'सरकार तो राजा साहब की थी' 

उन्होंने बताया कि कई लोगों को टीका लगवाने के पश्चता हाथ पैर में हल्की झुनझुनी,शारीरिक हरारत, बुखार, उल्टी, जी मचलना, बदन दर्द जैसी समस्या होती है। ऐसा होना सामान्य है, इस वजह से किसी को टीका लगवाने के पश्चात इस तरह के लक्षण दिखे तो उसे घबराना नहीं चाहिए। टीका लगवाने का मतलब यह नहीं कि आपको कोरोना नहीं हो सकता है। टीका लगने पर आपके शरीर में एंटीबाडी बन जाते हैं जो कि कोविड संक्रमण से लड़ने में कारगर होते हैं।

ऐसे में टीका लगवाने के पश्चात सभी लोग मास्क पहने और शारीरिक दूरी का पालन भी करें। यदि किसी को बुखार या कोविड संबंधित लक्षण दिखे तो वो स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 1075 पर चिकित्सकों की मदद व सलाह ले सकता है। मरीज वाट्सअप पर वीडियो कालिंग के माध्यम से भी चिकित्सकों का सुझाव ले सकता है।

इसे भी पढ़ें-  Transfer: तबादला सूची जारी करने पर सीएम शिवराज का बड़ा बयान, प्रभारी मंत्रियों को मिले ये निर्देश

सवाल: 45 वर्षीय किसी व्यक्ति को यदि संक्रमण हो गया तो वो कितने दिन बाद टीका लगवाए? -ओम प्रकाश सिंघल, श्रीनगर मेन कालोनी इंदौर

जवाब: जिस किसी व्यक्ति को यदि कोविड संक्रमण होता है उसे 14 दिन तक रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद 28 दिन बाद ही टीका लगवाना चाहिए।

सवाल: लोग टीका लगवा रहे है, उसके बाद भी कई लोगों को संकमण क्यों हो रहा है? -राजू अग्रवाल, देवास

जवाब: टीका लगवाने का यह मतलब नहीं है कि आपको संक्रमण नहीं होगा। टीके का दूसरा डोज लगवाने के तीन से चार सप्ताह में एंटीबाडी आपके शरीर में विकसित होती है। ऐसे में टीका लगवाने के बाद भी मास्क पहने व शारीरक दूरी का पालन करे।

इसे भी पढ़ें-  MP Politics: कांग्रेस ने की जिला प्रभारियों की नियुक्ति, यहां देखें लिस्ट

सवाल: मेरे पति की उम्र 71 वर्ष है, उन्हें पार्किंसन की बीमारी है। क्या उन्हें टीका लगवा सकते है? -रजनी होलकर, कालानी नगर इंदौर

जवाब: इस बीमारी में कोवीशील्ड इंजेक्शन लगाना कारगर होता है। संबंधित टीकाकरण केंद्र पर चिकित्सक की सलाह लेकर ही उन्हें टीका लगवाए

 

में

Advertisements