बिगड़ते हालात पर चिंता, प्रधानमंत्री मोदी फिर करेंगे 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बात

Advertisements

देशभर में कोरोना वायरस के नए मामलों ने सभी पुराने रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया है। कई राज्यों में हालात काफी खराब हो चुके हैं। इस सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ अप्रैल को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना की स्थिति पर चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से होगी। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते पिछले पांच दिनों में प्रधानमंत्री की होने वाली यह दूसरी बैठक होगी।

यह बैठक कोरोना के पिछले 24 घंटों में सामने आए एक लाख से ज्यादा मामलों के बाद होने की वजह से काफी अहम हो गई है। पिछले एक दिन में देश में 103,558 नए कोरोना के केस मिले हैं, जिसके बाद सरकार की चिंता और अधिक बढ़ गई। अभी तक भारत में संक्रमण की बीमारी के शुरू होने के बाद से यह आंकड़ा सबसे अधिक है।

इसे भी पढ़ें-  Madhya Pradesh BJP: मध्‍य प्रदेश भाजपा कार्यसमिति की बैठक गुरुवार को, वर्चुअल शामिल होंगे पदाधिकारी

एक लाख से ज्यादा कोविड-19 के मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या भी बढ़कर 12,589,067 हो गई है। बता दें कि एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की थी और महामारी के सतत प्रबंधन और लोगों में जागरूकता बढ़ाने के साथ ही जन भागीदारी और जन आंदोलन जारी रखने की जरूरत पर बल दिया था। संकमण को फैलने से रोकने के लिए उन्होंने टेस्टिंग (जांच), ट्रेसिंग (संपर्कों का पता लगाना), ट्रीटमेंट (उपचार करना), कोविड बचाव संबंधी सावधानियों और टीकाकरण की पांच स्तरीय रणनीति को बेहद गंभीरता तथा प्रतिबद्धता के साथ अपनाने पर जोर दिया था।

नए मामलों में से 81 प्रतिशत आठ राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेश से
पिछले 24 घंटे में सामने आए कोविड-19 के 1,03,558 नए मामलों में से 81.90 प्रतिशत महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और पंजाब से हैं, जहां संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतारी दर्ज की जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि केवल महाराष्ट्र में ही एक दिन में सर्वाधिक 57,074 नए मामले यानी कुल 55.11 प्रतिशत मामले सामने आए। इसके बाद छत्तीसगढ़ में 5,250 और कर्नाटक में 4,553 नए मामले सामने आए। आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी 7,41,830 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 5.89 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे के अंदर उपचाराधीन मामलों में कुल 50,233 की बढ़ोतरी हुई है।

Advertisements