संक्रमण की रिकॉर्डतोड़ रफ्तार, पहली बार एक दिन में 1 लाख से ज्यादा केस सामने आए; इनमें 57 हजार सिर्फ महाराष्ट्र में

Advertisements

देश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। महामारी शुरू होने के बाद से एक दिन में मिले कोरोना संक्रमितों की संख्या पहली बार एक लाख के पार चली गई है। रविवार को कुल 1.03 लाख केस सामने आए। 52,825 मरीज रिकवर हुए और 477 मौतें हुईं हैं। इससे पहले 17 सितंबर को 96,787 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। शनिवार को 92,994 संक्रमितों की पहचान हुई। साथ ही 713 लोगों की मौत हुई थी।

नए केस के मामले में भारत हाल में अमेरिका और ब्राजील को पीछे छोड़कर पहले नंबर पर आ गया है। शनिवार को अमेरिका में 66 हजार और ब्राजील में 41 हजार संक्रमित मिले थे। भारत दुनिया का इकलौता देश है, जहां अभी एक दिन में 1 लाख से ज्यादा केस मिले है।

सबसे ज्यादा केस वाले देशों में पहले पर अमेरिका, दूसरे पर ब्राजील और तीसरे पर भारत है। भारत और ब्राजील के बीच अब सिर्फ 40 हजार केस का अंतर रह गया है। अगर संक्रमण की यही रफ्तार रही तो भारत जल्द ही दोबारा दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें-  पीरबाबा दरगाह में चोरी की वारदात का पर्दाफाश, कमेटी ने पुलिस का किया सम्मान

अब तक सवा करोड़ लोग महामारी की चपेट में आए
देश में अब तक करीब 1.25 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। करीब 1.16 करोड़ ठीक हो चुके हैं। 1.65 लाख ने जान गंवाई है। 7.37 लाख लोगों का इलाज चल रहा है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 30 लाख के पार
महाराष्ट्र में भी संक्रमितों की संख्या हर रोज नया रिकॉर्ड बना रही है। यहां रविवार को 57,074 केस सामने आए। इसी के साथ यहां कुल संक्रमितों की संख्या 30 लाख के पार हो गई। प्रदेश की राजधानी मुंबई में पहली बार एक दिन में 11 हजार से ज्यादा मरीज मिले। यहां 11,163 केस मिले हैं। मुंबई में अप्रैल के शुरुआती 4 दिन में हर रोज 8 हजार से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

महाराष्ट्र के ही पुणे में 12,494 और नागपुर में 4,110 मरीज मिले हैं। नागपुर में 62 मौतें भी हुई हैं।वहीं दिल्ली में पिछले 4 महीने में सबसे ज्यादा 4,033, यूपी में 4,164 और कर्नाटक में 4553 पॉजिटिव सामने आए हैं।

इसे भी पढ़ें-  India at Tokyo Olympics Live Updates: महिला हॉकी टीम ने द. अफ्रीका को 4-3 से हराया, जानिए क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का गणित

यूपी में एक मरीज मिलने पर 25 मीटर एरिया कंटेनमेंट जोन बनेगा
उत्तर प्रदेश में अचानक कोरोना के केस बढ़ने के बाद एक्टिव हुई सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके तहत एक मामला मिलने पर 25 मीटर का इलाका कंटेनमेंट जोन बना दिया जाएगा। अगर एक से ज्यादा मामले मिलते हैं तो 50 मीटर दायरे को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा।

मल्टिस्टोरी अपार्टमेंट के लिए अलग नियम होंगे। एक मरीज मिलने पर अपार्टमेंट की उस मंजिल को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। एक से ज्यादा मरीज मिलने पर संबंधित ब्‍लॉक सील होगा। 14 दिनों तक एक भी मरीज न मिलने पर ही कंटेनमेंट जोन खत्म होगा।

राजस्थान सरकार ने बाहरियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी किया
कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के कारण राजस्थान सरकार ने प्रदेश में आने और बाहर जाने वालों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी कर दिया गया है। सरकार ने कहा है कि कलेक्टर नाइट कर्फ्यू लगा सकते हैं, लेकिन रात 8 बजे से पहले और सुबह 6 बजे के बाद नाइट कर्फ्यू के लिए सरकार से इजाजत लेनी होगी।

इसे भी पढ़ें-  MP: बीजेपी नेता का वायरल वीडियो- 'सरकार तो राजा साहब की थी' 

सरकार के मुताबिक, डिलीवरी सर्विस को छोड़कर रेस्टोरेंट को नाइट कर्फ्यू का पालन करना होगा। शादियों में 100 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सिनेमा घर / थिएटर / मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे।

  • अक्षय कुमार कोरोना पॉजिटिव
    बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार कोरोना की चपेट में आ गए हैं। अक्षय ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने पोस्ट में लिखा कि मैं सभी को बताना चाहता हूं कि आज सुबह मेरा कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। सभी प्रोटोकॉल्स को ध्यान में रखते हुए मैंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। मैं होम क्वारैंटाइन में हूं और जरूरी मेडिकल मदद ले रहा हूं। मेरे सम्पर्क में आने वाले सभी लोग जल्द से जल्द से अपना टेस्ट करवाएं। जल्द ही एक्शन में वापस आऊंगा।
Advertisements