Education News: प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा ओपन बुक पद्धति से, थर्ड ईयर के देने होंगे पेपर

Advertisements

Education News। उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक व स्नातकोत्तर की परीक्षाओं की गाइडलाइन जारी कर दी है। स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा ओपन बुक पद्धति से होगी। विद्यार्थी अपनी कापी घर पर लिखकर संग्रहण केंद्र पर जमा करेंगे, जबकि थर्ड ईयर की परीक्षा भौतिक रूप से आयोजित की जाएगी। इसका परीक्षा परिणाम जून में घोषित करना होगा।

कोविड-19 के संक्रमण के चलते पिछले साल परीक्षाएं नहीं हो सकी थी। प्रथम व द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया गया था। थर्ड ईयर की परीक्षा ओपन बुक से हुई थी, लेकिन कोविड-19 की वजह से पूरा सत्र पिछड़ गया। सत्र 2021-22 की परीक्षाएं अब तक खत्म हो जानी थीं, लेकिन परीक्षाएं नहीं हो सकीं। कोविड-19 का संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है। इसके चलते उच्च शिक्षा विभाग ने नई गाइडलाइन जारी की है। स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष विद्यार्थी ओपन बुक से परीक्षआ देंगे। विश्वविद्यालय अपनी साइट पर पेपर अपलोड करेगी और विद्यार्थी घर बैठे परीक्षा दे सकेंगे। थर्ड ईयर की परीक्षा भौतिक रूप से केंद्रों पर होगी। जून में रिजल्ट घोषित करना होगा।

इसे भी पढ़ें-  कटनी कोरोना अपडेट : 616 सेम्पल की रिपोर्ट में सीएमएचओ सहित आधा सैकड़ा नए पॉजीटिव केस

परीक्षाओं के लिए यह दिशा-निर्देश जारी

  • स्नातक प्रथम वर्ष का रिजल्ट आंतरिक परीक्षा व ओपन बुक परीक्षा के अंकों को जोड़कर घोषित किया जाएगा।

-स्नातक द्वितीय वर्ष में 50 फीसद अंक प्रथम वर्ष के आधार पर मिलेंगे। 50 फीसद अंक ओपन बुक व आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर मिलेंगे।

  • स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा भी ओपन बुक से होगी। 50 फीसद अंक प्रथम सेमेस्टर के आधार पर मिलेंगे और 50 फीसद अंक आंतरिक व ओपन बुक परीक्षा के आधार पर मिलेंगे।

  • ओपन बुक परीक्षा के परिणाम जुलाई में घोषित किए जाएंगे।

-स्नातक तृतीय वर्ष व स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा पेन-पेपर मोड पर होगी। परीक्षा केंद्र पर इन्हें परीक्षा देनी होगी। जून में परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे।

  • स्नातकोत्तर के एटीकेटी के विद्यार्थियों को पेपर मोड पर परीक्षा देनी होगी। यानी उन्हें केंद्र पर भौतिक रूप से उपस्थित होकर परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा।
इसे भी पढ़ें-  कटनी कोरोना अपडेट : 616 सेम्पल की रिपोर्ट में सीएमएचओ सहित आधा सैकड़ा नए पॉजीटिव केस

डाक से भेज सकते हैं ओपन बुक की कापीः ओपन बुक परीक्षा की कापियों के लिए संग्रहण केंद्र बनाए जाएंगे। विद्यार्थी अपने घर के पास के संग्रहण केंद्र पर कापी जमा कर सकते हैं। इसके अलावा डाक के माध्यम से भी कापी भेज सकते हैं। ओपन बुक की परीक्षा कहीं से भी दी जा सकती है।

Advertisements