7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्‍ते DA में ऐसे मिलेगी बड़ी राहत

Advertisements

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA डीए बहाली एक बड़ी राहत बनने जा रही है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई 2021 में दोहरी राहत मिल सकती है क्योंकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) बहाल करने की उम्मीद है।

एक बार केंद्र सरकार के कर्मचारियों (CGS) के लिए DA बहाल हो जाने के बाद, 7 वें CPC फिटमेंट फैक्टर से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मासिक वेतन में अच्‍छी खासी वृद्धि होगी।

केंद्रीय सरकारी कर्मचारी का यात्रा भत्ता सीधे डीए के साथ जुड़ा हुआ है। जुलाई 2021 से डीए के साथ एक का टीए स्वत: ही बढ़ जाएगा। इसलिए, डीए बहाली से डीए और टीए में समान प्रतिशत की वृद्धि होगी।

इसे भी पढ़ें-  बदायूं में एक और ऑनरकिलिंग: थाने से चंद कदम दूर भाइयों ने काटा बहन का गला, हाईकोर्ट से मांगी थी सुरक्षा

ऐसे मिलेगा बढ़े हुए महंगाई भत्‍ते का लाभ

मौजूदा DA 17 प्रतिशत है। यह बढ़कर 28 प्रतिशत होने की संभावना है। इसमें 17 + 3 + 4 + 4 की गणना लागू होगी। यह डीए गणना जनवरी से जून 2021 के लिए अपेक्षित 4 प्रतिशत डीए पर आधारित है। जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए 4 प्रतिशत डीए की घोषणा की गई है। जनवरी से जून 2020 की अवधि के लिए 3 प्रतिशत डीए की घोषणा की गई है।

हालांकि, 2.57 का 7 वां सीपीसी फिटमेंट फैक्टर है जिसे मासिक वेतन में संभावित वृद्धि की गणना करते समय याद रखना चाहिए।

7 वें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स नियम के अनुसार, एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी का मासिक वेतन मूल वेतन पर निर्भर करता है।

इसे भी पढ़ें-  Sunami Alert: अमेरिका के अलास्का में 8.2 तीव्रता का जोरदार भूंकप, सुनामी की चेतावनी

यदि CGS का मासिक मूल वेतन 21,000 रुपये है तो मासिक 7 वां CPC वेतन 53,970 रुपये (21,000 x 2.57 रुपये) होगा।

 

 

केंद्र सरकार का कर्मचारी 7 वें वेतन आयोग के विभिन्न भत्ते जैसे डीए, एचआरए, यात्रा भत्ता (टीए), चिकित्सा भत्ता आदि के लिए पात्र है, क्योंकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का मौजूदा डीए 17 प्रतिशत है।

उनका मौजूदा डीए उनके मूल वेतन का 17 फीसदी है। 21,000 रुपये मासिक मूल वेतन के मामले में, डीए 3,570 रुपये होगा। जब डीए 28 फीसदी हो जाएगा, तो डीए 5,880 रुपए हो जाएगा।

Advertisements