MPPSC Pre Exam 2020 : एमपीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा टली, अब 20 जून को होगी

Advertisements

इंदौर MPPSC Exam Indore। राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को आगे बढ़ा दिया गया है। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार 11 अप्रैल को परीक्षा का आयोजन होना था। परीक्षा के लिए अब अगली तारीख 20 जून प्रस्तावित की गई है। मप्र लोकसेवा आयोग (पीएससी) ने बुधवार को एक विशेष बैठक में परीक्षा स्थगित करने और अगली तारीख निर्धारित करने का निर्णय लिया।

बीतेे दिनों ही पीएससी मुख्यालय में ही कुछ अधिकारी और कर्मचारी भी कोरोना की चपेेट मेें आ चुके हैं। इस बीच उम्मीदवार भी परीक्षा को आगे बढ़ानेे की मांग लगातार कर रहे थे। बुधवार दोपहर मप्र लोकसेवा आयोग मुख्यालय पर परीक्षा कार्यक्रम को लेेकर विशेष बैठक बुलाई गई। मप्र लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष प्रो. राजेेशलाल मेेहरा की अध्यक्षता मेें हुई बैठक में आयोग के सदस्य चंद्रशेखर रायकवार, रमनसिंंह सिकरवार के साथ परीक्षा नियंत्रक डा. एमएल जैन समेत अन्य अधिकारी मौजूद थेे। बैठक में कोरोना की स्थिति पर चर्चा हुई। शासन और स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट आयोग मेें रखी गई। रिपोर्ट में अप्रैल महीने में कोराना संक्रमण पीक पर जाने की आशंका जताई गई है।

इसे भी पढ़ें-  रामनवमीं के दिन जबलपुर जिले में मिले 803 कोरोना पॉजिटिव, कटनी में 199, अन्य जिलों में इतने

आयोग में चर्चा हुई कि परीक्षा के लिए प्रदेशभर में कुुल 800 से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं। तीन लाख 44 हजार सेे ज्यादा उम्मीदवार इसमें भाग लेंगे। ऐसे में कोरोना संक्रमण रोकनेे के लिए आवश्यक प्रबंध करना, भीड़ से बचाव जैसे एहतियात बरतने में परेेशानी आ सकती है। साथ की कोरोना संक्रमित होनेे वाले विद्यार्थियों की ज्यादा संख्या होने पर उनके लिए अलग से बंदोबस्त करना भी आसान नहीं होगा। प्रदेेश में कोरोना की स्थिति केे मद्देनजर प्रशासन का दल भी महमारी केे दौरान आपात तैनाती में रहेगा ऐसे में परीक्षा की व्यवस्थाओं के लिए भी प्रशासनिक अमलेे की उपलब्धता व सुरक्षा की दृष्टी से परेशानी आ सकती हैै।

इसे भी पढ़ें-  अच्छी खबर: पॉजीटिव केस से ज्यादा स्वस्थ, 502 सेम्पल की रिपोर्ट में 169 केस, 203 ने दी कोरोना को मात

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि परीक्षा को आगे बढ़ाया जाना चाहिए। आयोग के अध्यक्ष प्रो. मेहरा ने इस पर सहमति दी। तय किया गया कि जून अंत: में परीक्षा करवाई जाए। 20 जून की तिथि को परीक्षा की अगली तारीख के रूप में मंजूरी दी गई। हालांंकि जून के पहले सप्ताह में प्रदेश मेें कोरोना की स्थिति का फिर से आंकलन होगा। सबकुुछ ठीक रहा तो 20 जून को राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 आयोजित करवा ली जाएगी। इससे पहले प्रदेेश मेें बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए उम्मीदवारों नेे राज्य सेवा परीक्षा को आगे बढ़ाने की मांग रखी थी। बुुधवार को भी प्रतिभागियों का एक समूह एनएसयूआई के जावेद खान केे साथ पीएससी मुख्यालय पर परीक्षा आगेे बढ़ानेे को लेकर ज्ञापन देने पहुंचा था।

Advertisements