Coronavirus MP News: बैतूल में 2 अप्रैल से तीन दिन बंद रहेगा बाजार, रविवार का लॉकडाउन यथावत

Advertisements

Coronavirus MP News: बैतूल। जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में व्यापारी संगठनों की सहमति से दो से चार अप्रैल तक तीन दिन बाजार बंद करने का निर्णय लिया गया है। रविवार का लॉकडाउन यथावत रहेगा। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि आगामी दिनों में शाम सात बजे के पूर्व बाजार की सभी दुकानें बंद की जाएंगी। धार्मिक स्थलों पर आगामी दस दिन पूजा-अर्चना होगी, परंतु बड़ी संख्या में लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे। जिले में बुधवार को 68 नए काेरोना संक्रमित मिले हैं। जिले में लगने वाले साप्ताहिक सब्जी हाट बाजार एक सप्ताह तक स्थगित रखे जाएंगे। इसके स्थान पर सब्जी की होम डिलेवरी की व्यवस्था की जाएगी। विवाह समारोहों एवं अन्य समारोहों में 50 से अधि‍क लोगों से ज्‍यादा की उपस्थिति की अनुमति नहीं होगी। अंतिम संस्कार में 20 लोग से अध‍िक नहीं जा सकेंगे।

इसे भी पढ़ें-  बड़ी खबर: निरंजनी अखाड़े ने की कुंभ समाप्ति की घोषणा

गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर दुकानों के शटर डाउन करें

कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने बुधवार को आयोजित स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि जो व्यापारिक प्रतिष्ठान अथवा दुकानदार कोविड गाइडलाइन का उल्लंघन कर रहे हैं अथवा जहां सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है, उनके विरूद्ध सीधे शटर डाउन की कार्रवाई की जाए। बड़े व्यापारिक प्रतिष्ठानों, जहां भीड़-भाड़ की संभावनाएं ज्यादा हैं, उन पर सतत् नजर रखी जाए। प्रशासनिक अमला सतत् नगरीय क्षेत्रों की गश्त करे। ग्रामीण क्षेत्रों में भी मैदानी अमला सजग रहे, किसी भी स्थान पर गाइडलाइन का उल्लंघन अथवा क्वारंटाइन का उल्लंघन देखा जाता है तो तत्काल संबंधित अधिकारी को सूचित करें एवं कार्रवाई करवाएं।

उन्होंने कहा कि एक-एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति पर नजर रखी जाए। कोई भी पॉजिटिव व्यक्ति नियमों का उल्लंघन न करे। जिले में जहां कहीं भी ऐसी भीड़-भाड़ दिखती है जहां सोशल डिस्टेंसिंग अथवा कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा, तत्काल वहां समुचित कार्रवाई की जाए। सारनी-पाथाखेड़ा में सामूहिक आयोजनों की सूचना मिलने पर कलेक्टर ने कहा कि यहां इस तरह के आयोजनों पर सख्ती से रोक लगाई जाए। यहां के सभी क्लब एवं कम्युनिटी हॉल बंद कर दिए जाएं।

इसे भी पढ़ें-  Security With 2 Mask: बचाव के लिए पहनें डबल मास्क, विशेषज्ञों ने दी यह सलाह

एसडीएम ने किया लॉज और होटलों का निरीक्षण

नगर के होटलों और लॉजों में आने-जाने वाले लोगों की जानकारी सही ढंग से रखी जा रही है या नहीं इसकी पड़ताल करने के लिए बुधवार को एसडीएम, तहसीलदार और नगर पालिका के अमले ने सभी स्थानों पर निरीक्षण किया। संचालकों को निर्देश दिए हैं कि कम लोगों को ठहराया जाए और उनकी जानकारी दर्ज की जाए। महाराष्ट्र से आने वालों की सूचना पहले स्वास्थ्य विभाग को दी जाए।

स्टेट बैंक के दो कर्मचारी पाॅजीटिव

स्टेट बैंक की सिविल लाइन स्थित मुख्य शाखा में दो कर्मचारी कोरोना पाॅजीटिव पाए गए हैं। जानकारी मिलते ही एसडीएम सीएल चनाप सहित नपा कर्मचारी मौके पर पहुंचे और मरीजों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने तत्काल ही बैंक के सभी कक्षों को सैनिटाइज कराने और संपर्क में आने वाले कर्मचारियों की जांच के निर्देश दिए। मुख्य शाखा होने के कारण बैंक को बंद नहीं किया है।

इसे भी पढ़ें-  कर्नाटक में लगेगा लॉकडाउन? मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने आज बुलाई आपात बैठक, हो सकता है बड़ा फैसला

कोरोना से स्वस्थ हुए 72 मरीज

बैतूल जिले में मरीजों द्वारा कोरोना बीमारी को हराने एवं स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किये जाने का सिलसिला लगातार जारी है। 31 मार्च को जिले के विभिन्न विकासखंडों से कुल 72 मरीजों को शासन की गाइडलाइन के अनुसार कोरोना से स्वस्थ होने के उपरांत को डिस्चार्ज किया गया। डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों को गाइडलाइन का पालन करने की सलाह दी गई है।

Advertisements