CBSE ने परीक्षा के पहले छात्रों को दी बड़ी राहत, कोरोना पॉजिटिव आये छात्रों को नहीं करना पड़ेगी चिंता

Advertisements
  • सीबीएसई ने परीक्षा के पहले छात्रों को दी बड़ी राहत
  • जिन छात्रों की कोरोना जांच पॉजिटिव आई है उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं
  • जिन छात्रों कोरोना जांच पॉजिटिव आई है उन्हें प्रेक्टिकल परीक्षा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं

CBSE Exam 2021 : इस वक्त कोरोना का संक्रमण तेजी से देश में फैल रहा है.

इसी बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा (CBSE 10th & 12th Board Exam 2021) को लेकर बड़ी घोषणा की है. जिन छात्रों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है उन्हें सीबीएसई ने राहत देने का काम किया है. सीबीएसई ने कहा है कि जिन छात्रों की कोरोना जांच पॉजिटिव आई है उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं. ऐसे छात्रों को टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी जिसके बाद उन्हें राहत दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें-  बड़ी राहत: Government withdraws customs duty on imports of Remdesivir - इंजेक्शन की किल्लत होगी दूर, भारत ने आयात शुल्क हटाया

सीबीएसई ने बयान जारी करके कहा है कि जिन छात्रों कोरोना जांच पॉजिटिव आई है उन्हें प्रेक्टिकल परीक्षा को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. ऐसे छात्रों के लिए परीक्षा स्थगित कर दी जाएगी या अप्रैल में परीक्षा लेने का काम किया जाएगा. या नहीं तो फिर लिखित परीक्षा के बाद ऐसे छात्रों के लिए प्रेक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

सीबीएसई ने कोरोना पॉजिटिव छात्रों घर में आराम करने और सेल्फ आइसोलेशन में रहने की सलाह दी है. सीबीएसई के इस ऐलान के बाद छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों को भी राहत मिली है. आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने जा ही हैं. परीक्षा से काफी दिन पहले डेटशीट आ जाने के कारण छात्रों को तैयारी करने का बेहतर मौका मिला है. इससे पहले कोरोना काल को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड (cbse board exams) ने 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी सुविधा दी है. इसके मुताबिक, बोर्ड ने ऑप्शन दिया है कि परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-  कोरोना का तांडव: एक दिन में पहली बार 2 हजार मौतें और करीब 3 लाख नए केस, जानें कहां-कैसे हैं हालात

CBESE Board Exams: परीक्षा सेंटर कैसे बदलें

यदि परीक्षार्थी कोरोना संक्रमित है या कोरोना के कारण अपने शहर में नहीं हैं तो प्रायोगिक और सैद्धांतिक परीक्षा का केंद्र बदल सकते हैं.आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किया जायेगा. अगर अपने ही शहर में केंद्र बदलना चाहते हैं तो वे आवेदन कर सकते हैं, लेकिन अंतिम फैसला सीबीएसई बोर्ड ही लेगा. अगर परीक्षार्थी सैद्धांतिक और प्रायोगिक दोनों परीक्षाओं के केंद्र बदलना चाहते हैं तो अलग-अलग स्कूल में परीक्षा सेंटर दिया जाएगा. जो परीक्षार्थी केंद्र बदल कर परीक्षा देंगे, उनके अंक अपलोड करने के समय स्कूल को ट्रांसफर (T) लिखना होगा. सीबीएसई ने अपने सभी संबद्ध स्कूलों को 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षा, इंटरनल असेसमेंट एक मार्च से 11 जून तक कराने के लिए कहा है.

Advertisements