नई दिल्ली School Closed। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण एक बार फिर स्कूली शिक्षा पर संकट के बादल गहराने लगे हैं। नए शिक्षा सत्र के तहत कई राज्यों में स्‍कूलों में पढ़ाई 5 अप्रैल से शुरू होने वाली थी लेकिन अब कई राज्य सरकारों ने स्कूल नहीं खोलने का फैसला किया है। मध्‍य प्रदेश और पंजाब सरकार ने स्‍कूलों की छुट्टियां फिर एक बार बढ़ा दी है। मध्यप्रदेश सरकार ने 15 अप्रैल तक आठवीं तक की क्लासें बंद करने की घोषणा कर दी है। इधर पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने भी 10 अप्रैल तक स्कूल बंद करने का फैसला ले लिया है। गौरतलब है कि इससे पहले 10 राज्‍यों ने 31 मार्च तक स्कूलों की छुट्टी के आदेश जारी किए थे, लेकिन गुजरात, महाराष्‍ट्र और मध्‍य प्रदेश में कोरोना मामले बढ़ने के बाद अब अप्रैल माह में भी स्कूलों के बंद रहने का अनुमान लगाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में 4 अप्रैल तक बंद रहेंगे आठवीं तक के स्कूल

उत्तर प्रदेश में भी बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण जांच बढ़ाने, निगरानी समितियों को और अधिक सक्रिय करने के साथ ही फैसला किया गया है। राज्य में होली पर कक्षा 8 तक के जो स्कूल 31 मार्च तक के लिए बंद किए गए थे, वह अब रविवार यानी 4 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। अन्य राज्यों की तरह अब उत्तर प्रदेश में भी कोरोना का संकट तेजी से बढ़ रहा है। हाल ही होली से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की। 23 मार्च को उन्होंने आदेश दिया था कि कक्षा आठवीं तक के सभी प्राइवेट और सरकारी, अर्धसरकारी स्कूल 24 से 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

 

पंजाब में 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पंजाब सरकार ने पहले से जारी पाबंदी के आदेश 10 अप्रैल तक बढ़ा दिए हैं। मंगलवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। राज्य में स्कूलों के अलावा होटलों, सिनेमा घर व मल्टीप्लेक्स पर लगाई गईं पाबंदियां भी जारी रहेंगी।

मप्र में 15 अप्रैल तक बंद रहेंगी ये कक्षाएं

मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने पहली से लेकर आठवीं तक की ऑफलाइन कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया है। इस बारे में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए है। वहीं 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं पहले की तरह ही लगती रहेगी। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश सरकार ने पहले कोरोना के संक्रमण के चलते 31 मार्च तक पहली से लेकर आठवीं तक की कक्षाएं बंद करने का निर्णय लिया था। अब राज्य में जब कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है तो इस आदेश को 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है।