Weather Alert 28 March: सोमवार को इन राज्यों में होगी तेज बारिश, मौसम विभाग IMD ने चेताया

Advertisements

Weather Alert 28 March: देश में इन दिनों मौसम बिगड़ रहा है। मार्च के महीने में भी बारिश की खबरें सामने आ रही हैं। मौसम के जानकारों का कहना है कि अभी कुछ दिन ऐसे ही हालात बने रहेंगे। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में 28 और 29 मार्च को बिजली कड़कने के साथ-साथ कुछ जगहों पर बारिश व ओले गिरने का अनुमान लगाया है। देश के शेष सभी भागों में अब मार्च के आखिर तक मौसम शुष्क नजर आएगा। ताजा अनुमान के अनुसार उत्तरी अफगानिस्तान और इससे सटे भागों पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। यह पश्चिमी हिमालयी भागों की तरफ बढ़ रहा है और उम्मीद है कि 27 मार्च की रात से उसका प्रभाव उत्तर भारत के पहाड़ों पर दिखेगा। इसका असर 28 मार्च को उत्तर के पर्वतीय राज्यों के पास आने की उम्मीद है। जिसके कारण फिर से पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। उत्तर भारत के पहाड़ों के अलावा कुछ एक पूर्वोत्तर क्षेत्रों और दक्षिण भारत के केरल में छिटपुट वर्षा के आसार नजर आ रहे हैं। होली पर उत्तराखंड में अधिकांश जगह मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है। विभाग की मानें तो शुक्रवार को प्रदेश में मौसम साफ रहेगा, लेकिन 27 व 28 को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ के ऊचांई वाले स्थानों पर शाम के बाद हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 28 और 29 मार्च को बिजली कड़कने और ओले गिरने की आशंका है। अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप, केरल और अंडमान निकोबार के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बरसात हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने इस हफ्ते की मौसम की भविष्यवाणी की है। राजधानी दिल्ली में इस वीक तापमान में वृद्धि होगी। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और चंडीगढ़ के तापमान में भी बढ़ोतरी की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हफ्ते के अंत में मौसम करवट ले सकता है। आईएमडी के मुताबिक इस सप्ताह मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 32-38 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार उत्तरी अफगानिस्तान और इससे सटे इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। यह पश्चिमी हिमालयी की तरफ धीरे-धीरे बढ़ रहा है। संभावना है कि 27 मार्च से इसका प्रभाव उत्तर भारत के पहाड़ों पर दिखे।

इसे भी पढ़ें-  Teacher Recruitment 2021: कल है 9354 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

इन राज्यों में लू की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों में कोंकण गोवा और गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में तापमान तेजी से ऊपर जाएगा। जिसके कारण सौराष्ट्र, कच्छ और कोंकण गोवा में लू जैसी स्थितियां बन सकती हैं। ओडिशा के कुछ स्थानों पर तापामन में वृद्धि के कारण लू जैसे हालात हो सकते हैं।

तापमान में दोबारा इजाफा होने के संकेत

राजधानी दिल्ली में शनिवार से तापमान में दोबारा इजाफा होने के संकेत हैं। मौसम विभाग के अनुमान को मानें तो रविवार यानि 28 मार्च को तापमान पिछले कुछ दिनों के अधिकतम स्तर पर जा सकता है, जब अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। 28 मार्च को ही होलिका दहन होगा, जबकि अगले दिन यानी 29 मार्च को होली खेली जाएगी। उस दिन तापमान भी 37 डिग्री के आसपास बना रहेगा। दिल्ली प्रादेशिक मौसम विभाग के डायरेक्टर कुलदीप श्रीवास्तव की मानें तो पिछले कुछ दिनों से रात और सुबह के तापमान में पहाड़ों पर हुई बर्फबारी और बारिश की वजह से कमी आई है।

Advertisements