UG and PG Exam की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से होंगी

Advertisements

भोपाल, UG and PG Exam। प्रदेश में स्नातक एवं स्नात्कोत्तर की परीक्षाएं मई माह से शुरू होंगी। स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं नियमित एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की भौतिक रूप से परीक्षा केंद्रों में उपस्थिति के साथ ली जाएंगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में शनिवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है। इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने पत्रकारों से चर्चा में बताया कि अप्रैल माह में होने वाली सभी परीक्षाएं अब मई में लेने का फैसला लिया गया है।

कोरोना संकट को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। डॉ. यादव ने बताया कि स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक पद्घति से जून 2021 में आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं में नियमित एवं स्वाध्यायी परीक्षार्थी अपने निवास पर ही रहकर परीक्षा देंगे तथा निकट के नि;घळर्-ऊि्‌झर्।ारित संग्रहण केंद्र में उत्तर पुस्तिकाएं जमा करेंगे।

इसे भी पढ़ें-  जबलपुर में कोरोना से 6 मौत, 653 नए मरीज से दहशत

परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित करने वाला मप्र पहला राज्य डॉ. यादव ने कहा कि कोरोना के इस कठिन काल में मध्य प्रदेश पहला राज्य है, जिसने परीक्षाओं का यह कार्यक्रम घोषित किया है। उन्होंने कहा कि स्नातक एवं स्नातकोत्तर के लगभग 18 लाख विद्यार्थी इन परीक्षाओं में सम्मिलित होंगे। ऑफलाइन परीक्षाएं कोरोना की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए संपन्न कराई जाएंगी। लाखों परीक्षार्थी होंगे शामिल मालूम हो, स्नातक अंतिम वर्ष के 4.30 लाख एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के 1.72 लाख परीक्षार्थी प्रदेश के आठ विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित परीक्षाओं में शामिल होंगे।

Advertisements