MP: शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए डिजिटल पाठ्यक्रम का लोकार्पण

Advertisements

भोपाल। प्रारंभिक बाल्यावस्था, शिक्षा एवं बच्चों की बुनियादी साक्षरता को लेकर शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने दो डिजिटल पाठ्यक्रम तैयार किए हैं। इनसे शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। शुक्रवार को स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने पाठ्यक्रमों का लोकार्पण किया।

उन्होंने कहा दोनों पाठ्यक्रम शिक्षकों के साथ ही समाज के लिए बेहद उपयोगी होंगे। इनसे पहले चरण में भोपाल, सीहोर, सागर, छिंदवाड़ा और शहडोल जिले के डेढ़ हजार पूर्व प्राइमरी शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह एक अप्रैल से शुरू हो जाएगा। वहीं पहली से आठवीं तक के शिक्षकों और अकादमिक अधि‍कारियों को ध्यान में रखकर बुनियादी साक्षरता पाठ्यक्रम श्रृंखला के तहत छह पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-  सागर में पूर्व पार्षद के पुत्र की सरेराह गोली मारकर हत्या : आरोपी फरार

विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने बताया राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा को महत्वपूर्ण घटक के रूप में शामिल किया गया है। तीन से छह साल के बच्चों को नए ढांचे में शामिल कर प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा से संबंधि‍त महत्वपूर्ण लक्ष्य दिया है। इसके तहत 2030 तक गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करना है। सीएम राइज शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत भी दीक्षा प्लेटफार्म पर प्रथम चरण में बुनियादी साक्षरता पर आधारि‍त छह पाठ्यक्रम की एक डिजिटल प्रशिक्षण श्रृंखला तैयार की गई है।

Advertisements